51वीं केंद्रीय विद्यालय नेशनल तैराकी 2022 में भूमि ने हासिल किए दो स्वर्ण व दो रजत

0

बिलासपुर , कहावत है न कि पूत के पाँव पालने में ही नज़र आजाते है इस कहावत को सही साबित कर दिया भूमी ने केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा ग्वालियर में आयोजित 51वीं राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता- 2022 के तैराकी ईवेंट में कोरबा की होनहार तैराक भूमि गुप्ता ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया। बालिकाओं के अंडर 19 वर्ग में उन्होंने दो गोल्ड व दो सिल्वर समेत चार पदक जीते हैं। भूमि की इस उपलब्धि पर स्कूल के प्राचार्य प्रवीण कुमार मलिक एवं समस्त शिक्षकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

भूमि ने लगभग आठ वर्ष की उम्र से स्विमिंग सीखना निगम पूल में शुरू किया। तैराकी प्रशिक्षण कोच बनिक से सीखते हुए वर्ष 2015 में सब जूनियर नेशनल पूणे में फाइनल में आठवें स्थान पर रही हाई परफोर्मेंस ट्रेनिंग के लिए भूमि अपने बड़े भाई राष्ट्रीय तैराक भारत भूषण व अपने मम्मी ममता गुप्ता के साथ वर्ष 2017 से आशीर्वाद प्रप्त कर अपना हुनर दिखाया वही
वर्तमान में भूमि केंद्रीय विद्यालय दिल्ली में अध्यनरत है और 12वीं की छात्रा है। वह ट्रेनिंग, कोचिंग स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के हाई परफोर्मेंस रेसिडेंडियल एकेडमी, तालकटोरा, दिल्ली में हेड कोच पार्थ प्रतीम के इस प्रदर्शन ने वृन्दा परिवार का गौरव बढ़ाया है। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से उन्होंने एक बार फिर कोरबा व छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। मेडल्स जितने पर केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भूमि को 30 हजार रुपये की राशि से भी पुरस्कृत भी किया है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन से मजूमदार से प्राप्त कर रही है। भूमि गुप्ता पुरस्कार राशि भी

छत्तीसगढ़ से अभी तक केवल भूमि गुप्ता को खेलो इंडिया एथलीट स्कॉलरशिप ट्रेनिंग स्कीम में 2019 से जारी है। यहां बताना होगा कि वर्ष 2022 में कोरबा की भूमि गुप्ता ने तीन बड़े राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया। इसमें हरियाणा में भूमि ने चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में ब्रांज मेडल जीता। वहीं 12 वें छत्तीसगढ़ राज्य तैराकी चैंपियनशिप भिलाई में पांच गोल्ड जीता। इसमें कोरबा जिला ने चैंपियनशिप ट्राफी जीती। 48 वें जूनियर नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप भुवनेश्वर में भी हिट्स से फाइनल्स क्वालीफाई किया व पर्सनल बेस्ट टाइमिंग देते हुए छठवें स्थान पर रही।

वही भूमि मुंबई शिफ्ट हो गई और वहां बीते चार साल से तैराकी प्रशिक्षण के साथ पढ़ाई जारी रखा है। वर्ष 2018-19 के एसजीएफआइ नेशनल्स स्विमिंग दिल्ली में दो सिल्वर व दो ब्रांज मेडल जीता। इस उत्कृष्ठ प्रदर्शन के आधार पर केंद्र सरकार स्कालरशिप ट्रेनिंग स्कीम में अगले आठ पढ़ाई पर खेलों इंडिया द्वारा सालाना पांच ने भूमि गुप्ता को खेलो इंडिया एथलीट वर्ष के लिए चयन किया। इसमें ट्रेनिंग और लाख खर्च किए जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *