स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था सुनिश्चित करने पर सख्त तो वहीं बच्चों से बेहद सौम्यता से मिले कलेक्टर’

0

स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था सुनिश्चित करने पर सख्त तो वहीं बच्चों से बेहद सौम्यता से मिले कलेक्टर’
’सोनहत के रजौली में आंगनबाड़ी और स्कूल का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण’
’आंगनबाड़ी में कलेक्टर के सवाल पर ढाई साल की आशवी ने बताई गिनती, शिवम ने सुनाई कविता, वहीं कक्षा तीसरी की भूमि ने एक सांस में सुना दिया सात का पहाड़ा, कलेक्टर ने दी शाबाशी’
’लंबे समय से अपने दायित्वों से अनुपस्थित शिक्षकों की बीईओ से ली रिपोर्ट’

कोरिया 12 दिसंबर 2022/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज सोनहत विकासखंड में रजौली ग्राम के आंगनबाड़ी उपरपारा और प्राथमिक तथा हाई स्कूल का औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में बेहतर शैक्षणिक व्यवस्था सुनिश्चित करने पर कलेक्टर सख्त दिखे तो वहीं बच्चों से बेहद विनम्रता से मिले। कलेक्टर का बेहद सौम्य अंदाज देख बच्चे भी खुश हुए। आंगनबाड़ी में कलेक्टर ने बच्चों से मुलाकात की जहां बच्चों ने उत्साहित होकर कलेक्टर श्री लंगेह को कविता और गिनती सुनाई। जिसपर कलेक्टर ने बच्चों को शाबाशी दी।
आंगनबाड़ी निरीक्षण पर कलेक्टर ने सीधे बच्चों से भोजन एवं पूरक पोषण आहार मिलने पर बात की। इस बीच दो बच्चों आश्वी और शिवम ने उन्हें कविता सुनाई। कलेक्टर ने स्वयं भी बच्चों से गिनती पर क्लास ली और उन्हें अच्छे से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में दर्ज बच्चों की जानकारी ली। मौजूद सेक्टर सुपरवाइजर ने बताया कि यहां 8 बच्चे दर्ज हैं। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए गरम भोजन, पेयजल, ग्रोथ रिपोर्ट, किचन, पूरक पोषण आहार, उपस्थिति पंजी आदि का अवलोकन किया।
इसके बाद प्राथमिक शाला और हाई स्कूल रजौली में कलेक्टर ने शैक्षणिक व्यवस्था का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने हाई स्कूल रजौली में प्राचार्य से शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी ली और स्वयं भी शिक्षकों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। इस दौरान लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों पर कलेक्टर ने जानकारी मांगी। संतोषजनक कारण ना होने पर कलेक्टर ने बीईओ सोनहत को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों में साइंस लैब और स्मार्ट क्लास का बेहतर संचालन सुनिश्चित किया जाए। प्राथमिक शाला में निरीक्षण के दौरान उन्होंने किसी कारणवश स्कूल ना आने वाले बच्चों के परिजनों से मुलाकात कर बच्चों को स्कूल भेजने प्रोत्साहित करने के निर्देश प्राचार्य को दिए। स्कूल में बच्चों से मुलाकात के दौरान कक्षा तीसरी की भूमि ने एक सांस में ही सात का पहाड़ा कलेक्टर को सुनाया जिसपर कलेक्टर ने ताली बजवाकार उत्साहवर्धन किया और सभी बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने प्रेरित किया।  इस दौरान एसडीएम सोनहत श्री अमित सिन्हा एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *