कलेक्टर लंगेह ने किया धान खरीदी केंद्र सोनहत तथा रजौली का औचक निरीक्षण, रैंडम बोरियों की जांच, पंजियों का बारीक अवलोकन कर देखी व्यवस्था

0


धान खरीदी में शासन के निर्देशों का पालन करें और किसानों की सुविधा का रखें ध्यान, गड़बड़ी मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी – कलेक्टर
नोडल अधिकारियों को लगातार सघन निरीक्षण के निर्देश

कोरिया 12 दिसंबर 2022/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह शासन की प्राथमिकता के अनुरूप आज धान खरीदी के सुचारू संचालन का जायजा लेने विकासखण्ड सोनहत के अंतर्गत सोनहत तथा रजौली धान खरीदी केंद्र पहुंचे। उन्होंने खरीदी केंद्र की व्यवस्थाओं का सघनता से अवलोकन किया। हर पंजी का बारीकी से अवलोकन कर ऑनलाइन और ऑफलाइन रिकॉर्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित धान खरीदी से संबंधित नोडल अधिकारियों को निरंतर उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण कर बेहतर व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर कड़ी कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान श्री लंगेह ने रेण्डम बोरियों की तौलयी करवा वजन की जांच की। उन्होंने कहा कि निर्धारित माप अनुसार ही बोरियों का वजन हो। खरीदी से सम्बंधित पंजियों की जांच करते हुए उन्होंने समिति प्रबंधकों से पंजीकृत किसानों की संख्या तथा धान बेचने वाले किसानों के सम्बंध में जानकारी ली। धान रिजेक्ट, धान आवक, बारदाना वितरण, स्टैक पंजी सभी का कलेक्टर ने बारीकी से अवलोकन किया।
रजौली खरीदी केंद्र में बारदाना प्रभारी को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि बारदाने पर्याप्त मात्रा में हों, गोदाम में बारदानों की उपलब्धता की नियमित जांच करें। स्टैकिंग बेहतर रहे। इस दौरान उन्होंने उपस्थित किसानों से बात कर व्यवस्थाओं पर फ़ीडबैक लिया, रजौली केंद्र में 170 बोरी धान लेकर आए ग्राम ओदारी के किसान दयाशंकर ने बताया कि उनके पास कुल 3.3000 हेक्टेयर रकबा है, जिसपर धान बेच रहे हैं। कलेक्टर से फीडबैक लेने पर उन्होंने बताया कि धान खरीदी हेतु केंद्र में पर्याप्त व्यवस्था है।
जिले में अब तक किसानों ने बेचा 1,75,926 क्विंटल धान
जिले के अब तक किसानों द्वारा कुल 175926 क्विंटल धान की बिक्री की गई है। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के निर्देशानुसार धान उपार्जन केन्द्रों से उपार्जित किए गए धान का उठाव भी समय पर किया जा रहा है, अब तक 125,520 क्विंटल धान का उठाव कर लिया गया है तथा भौतिक सत्यापन की कार्यवाही भी नोडल अधिकारियों की निगरानी में की जा रही है।
कलेक्टर ने आदिवासी कन्या आश्रम सोनहत का किया निरीक्षण, पोषण बाड़ी विकसित किए जाने के दिए निर्देश
विकासखण्ड सोनहत दौरे के दौरान कलेक्टर श्री लंगेह ने  आदिवासी  कन्या आश्रम सोनहत में बच्चियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने बच्चियों से आवासीय सुविधाओं, भोजन, शिक्षा तथा खेल-कूद के संबंध में चर्चा की। कलेक्टर श्री लंगेह जब कक्षा पांचवी में पहुंचे तो बच्चियों ने उत्साह के साथ स्वागत किया, बालिका प्रिया ने हिंदी की कहानी पढ़कर सुनाया तो कलेक्टर ने ताली बजाकर शाबाशी दी तथा उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। निरीक्षण के दौरान श्री लंगेह ने किचन, शौचालय, शयनकक्ष, भोजनकक्ष का निरीक्षण किया तथा छात्रावास में पोषण बाड़ी विकसित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, इस हेतु नोडल अधिकारी नियमित निरीक्षण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *