September 19, 2024

फ्लैगशिप योजनाओं का जायजा लेने कलेक्टर पहुँचे जिलें के अंतिम छोर स्थित बल्दाकछार

0

ग्रामीणों एवं महिलाओं की सुनी समस्या गौठानों का किया निरीक्षण,महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उपलब्ध कराया जाएगा रोजगार
बलौदाबाजार,8 दिसंबर 2022/कलेक्टर रजत बंसल जिलें के अंतिम छोर स्थित कसडोल विकासखंड के अंर्तगत ग्राम बल्दाकछार पहुँचकर फ्लैगशिप योजनाओं का जायजा लिया। उन्होंने ग्राम सुराजी के तहत गौठान का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गोबर खरीदी,वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, टाका निर्माण एवं उपलब्धता,बाड़ी एवं चारागाह के कार्यं सहित आजीविका के गतिविधियों का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने मुख्य मार्ग से गौठान तक डब्लूबीएम पहुंच मार्ग का निर्माण, गौठान में उद्यान बन रहा है उसे जल्द ही पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। गौठान में बहुत कम गोबर खरीदी होने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सुधार लाने के निर्देश दिए है। गांव में पानी की समस्या को देखते हुए ग्रामीण जन ने बोर की मांग पर बोर खनन हेतु भी निर्देश दिए है। साथ ही जल जीवन मिशन के तहत् गांव में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने, जल जीवन मिशन से नये पानी टंकी निर्माण सहित आंगनबाड़ी में भी बोरवेल कराने एवं सामुदायिक वन अधिकार पट्टा प्रदाय के लिए परीक्षण करने के विस्तृत निर्देश एसडीएम,ऐसी ट्राइबल एवं वन विभाग के अधिकारियों को दिए है।
स्कूल पहुंच कर शिक्षको की कमी पूर्ण करने के दिए निर्देश लंबे समय से बल्दाकछार स्कूल में शिक्षकों की कमी को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर ने तत्काल पूर्ति करने के निर्देश दिए ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

कलेक्टर से मिलकर महिलाओं ने दिखाया रोजगार के लिए उत्सुकता बल्दाकछार में मूलतः आदिवासी विशेष पिछड़ी जनजाति कमारो का बहुल क्षेत्र है। जहां पर कमार महिलाएं कलेक्टर श्री बंसल से मिलकर रोजगार की मांग की। जिसे कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए गांव की महिलाओं को स्वरोजगार के तहत प्रशिक्षण मुहैया कराने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए है। उनके लिए बेहतर कार्ययोजना क्या हो सकता है उसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर आने वाले समय सीमा बैठक में रखने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान डीएफओ मयंक अग्रवाल, कसडोल एसडीएम भूपेंद्र अग्रवाल, सीईओ हिमांशु वर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी गण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *