IND VS SA 3rd ODI: भारत की 124 रनों से जीत

0

नई दिल्ली: केपटाउन में भी भारत के खिलाफ तीसरे डे-नाइट मुकाबले में मेहमाम टीम इंडिया से जीत के लिए मिले 304 के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी की एक बार फिर से हवा निकल गई. और भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए उसे 124 रनों के अति विशाल अंतर से धो दिया. मेजबान बल्लेबाजों के लिए तीसरे वनडे में भी भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी फिर से भयावह सपना साबित हुई.

इन दोनों ने चार-चार विकेट लेते हुए मेजबान बल्लेबाजी को मानो क्लब स्तरीय सरीखा बना दिया. यह इन दोनों का ही असर था कि दक्षिण अफ्रीका टीम 40 ओवरों में महज 179 रनों पर ही ढेर हो गई. जसप्रीत बुमराह ने भी दो विकेट लिए. इस जीत के साथ ही भारत ने यह सुनिश्चित कर दिया कि अब यहां से सीरीज सिर्फ दक्षिण अफ्रीका ही हारेगा. विराट कोहली को उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 51 रन अनुभवी बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने बनाए, तो कप्तान एडेन मार्करैम ने 32 रन का योगदान दिया. इसके अलावा डेविड मिलर ने भी 25 रन बनाए. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव आक्रमण पर आए, तो पिछले दो वनडे मैचों की तरह साफ दिखाई पड़ा कि मेजबान बल्लेबाजों को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है.गेंदों को समझने का धैर्य दिखाने और साझेदारी विकसित करने के बजाय निचले क्रम के बल्लेबाजों में मानों यह होड़ लगी थी कि कौन पहले आउट होता है.

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के नाबाद 160 रन की पारी की बदौलत भारत ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने 304 रन का टारेगट रखा. विराट कोहली का यह करियर का 34वां शतक रहा, जिसके साथ उन्होंने कई रिकॉर्डों को अंजाम दिया. उनके अलावा शिखर धवन ने 76 रन की पारी खेली. एक समय खराब शुरुआत से उबरने के बाद टीम इंडिया बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही थी, लेकिन दूसरे छोर पर मध्यक्रम के चरमरा जाने से क्रिकेटप्रेमियों को यह चिंता होने लगी थी कि भारत केपटाउन में तीन सा का आंकड़ा छू भी पाएगा, या नहीं. लेकिन कोहली ने आखिरी दो ओवर में कुछ बेहतरीन शॉट लगाते हुए भारत को तीन सौ के पार पहुंचा दिया. मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा दो विकेट पार्ट टाइम गेंदबाज जेपी जुमिनी ने लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *