चिरमिरी नागपुर हाल्ट स्टेशन से जुड़ने पर क्षेत्र में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर- श्याम बिहारी

0

 चिरमिरी को नागपुर हाल्ट स्टेशन से जोड़ने हेतु रेल मंत्रालय द्वारा 114 करोड़ रूपये की स्वीकृति देने पर विधायक श्याम बिहारी ने दी क्षेत्रवासियों को बधाई

चिरमिरी,दामोदर दास । मनेन्द्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने रेल मंत्रालय द्वारा चिरमिरी को नागपुर हाल्ट स्टेशन से जोड़ने 10.5 किमी नई रेल लाईन के लिए 114 करोड़ रूपये की स्वीकृति देने पर केंद्रीय रेलमंत्री पियूष गोयल, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, कोरबा सांसद डॉ बंशीलाल महतो, जिले के प्रभारी मंत्री अमर अग्रवाल, केबिनेट मंत्री भैयालाल राजवाड़े व योग आयोग के चेयरमेन का आभार व्यक्त करते हुए चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ वासियो को इस नई सौगात मिलने के लिए बधाई दी है ।
विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने आगे कहा कि चिरमिरी के नागपुर हाल्ट स्टेशन से जुड़ने के बाद अंबिकापुर से जबलपुर एवं रायपुर रुट पर चलने वाली सभी रेल गाड़िया चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ से होकर गुजरेगी। जिससे न सिर्फ चिरमिरी मनेन्द्रगढ़ के लोगो का आवागमन सुगम होगा बल्कि रोजगार के क्षेत्र में भी कई नए रास्ते खुल जाएंगे। इसके अतिरिक्त जो स्थायित्व की दिशा में यह मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही भविष्य में चिरमिरी बरवाडीह रेल लाईन का जो कई दशकों पुराना सपना था वह मूर्त रूप ले सकेगा।
श्री जायसवाल ने पत्रकारो से चर्चा करते हुए आगे कहा कि उन्होंने पिछले 2 वित्तीय वर्ष से चिरमिरी को नागपुर हाल्ट स्टेशन से जोड़ने की मांग रखी थी। ज्ञात हो कि 2013 में कांग्रेस सरकार के वक्त नई लाइनों का सर्वे कार्य कराया गया था, सर्वे के बाद उस समय इसकी लागत 70 करोड़ रूपये आ रही थी। लेकिन केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार इसे बजट में नही लिया। जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने इस महत्वकांक्षी परियोजना को बंद कर दिया था। 2015 से निरंतर प्रयासरत रहे विधायक श्री जायसवाल की मेहनत रंग लाई। क्षेत्रवासियों की इस मांग को न सिर्फ प्रदेश के मुखिया डॉ रमन सिंह के सामने पुरजोर तरीके से रखा बल्कि क्षेत्र के सांसद डॉ बंशीलाल महतो के मॉध्यम से इस मांग को संसद में भी रखा जिसके परिणाम स्वरूप आज क्षेत्रवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग आज पूरी हो गई है । श्री जायसवाल ने पत्रकारो को जानकारी देते हुए बताया कि लगभग 10.5 किलोमोटर की इस रेल लाइन के लिए आधी राशि 57 करोड़ रूपये केंद्र सरकार तथा आधी राशि 57 करोड़ रूपये राज्य सरकार लगाएगी। जल्द ही इस कार्य हेतु टेंडर जारी होगा और निर्माण कार्य प्रारम्भ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed