राज्य एवं जिला स्तर पर बाढ़ बचाव प्रशिक्षण हेतु 02 नवम्बर को टेबल टॉप एवं 04 नवम्बर को होगी मॉक एक्सरसाइज

0

राज्य एवं जिला स्तर पर बाढ़ बचाव प्रशिक्षण हेतु 02 नवम्बर को टेबल टॉप एवं 04 नवम्बर को होगी मॉक एक्सरसाइज
कलेक्टर श्री लंगेह ने तैयारी हेतु संबंधित विभागों की ली बैठक

कोरिया 31 अक्टूबर 2022/ राज्य एवं जिला स्तर पर बाढ़ बचाव प्रशिक्षण हेतु 02 नवम्बर को टेबल टॉप एक्सरसाइज एवं 04 नवम्बर 2022 को मॉक एक्सरसाइज आयोजित की जाएगी। इसके संबंध में आज जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने सभी संबंधित विभागों की बैठक ली।
बैठक में कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि आपदाओं पर किसी का बस नहीं है, इसके लिए पूर्व तैयारियां आवश्यक है। उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट को गाइडलाइन तैयार कर लोगों को आपदाओं के प्रति जागरुक करने हेतु प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा के समय अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है इसलिए सभी मॉक ड्रिल को गम्भीरता से लें।
4 नवम्बर को होगा मॉक एक्सरसाइज, 5 अलग-अलग परिस्थितियों की तैयारी के होंगे अभ्यास
पहली परिस्थिति में प्रोफाइलैक्टिक इवेक्युएशन का अभ्यास होगा जिसमें बाढ़ग्रस्त गांव, मेले की भगदड़ भूकंप की सूचना जैसा ट्रिगर मिलने पर न्यूनतम 100 लोगों को उस स्थान से हटाने की प्रैक्टिस की जाएगी. दूसरा अभ्यास सर्च एण्ड रेस्क्यू का होगा।बाढ़ जैसी स्थिति में लोगों को वहां से निकालने का प्रयास किया जाएगा। तीसरी साइट स्टेजिंग एरिया में आपदा की स्थिति में बाहर से मदद के लिए आए रिस्पांडर को एकत्र करने, गाड़ियों की पार्किंग, लोगों की गैदरिंग, सैनिटेशन, हाइजीन, पेयजल, वे इन और वे आउट, आदि की व्यवस्था बताई जाएगी। चौथी साइट रिलीफ कैंप जिसमें लोगों को कुछ देर ठहराने आदि की व्यवस्था का अभ्यास होगा। पांचवी साइट में डिजास्टर की कल्पना के साथ इसमें फंसे लोगो को निकाला जाएगा। हर साइट के लिए नोडल अधिकारी का चयनित होंगे, जो उस साइट पर होने वाली प्रक्रियाओं को कोऑडिनेट करेंगे। जिले के इओसी केन्द्र से इन नोडल अधिकारियों से समन्वय करने के लिए एक नोडल अधिकारी वहां भी होंगे।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा बाढ़ से निपटने हेतु राज्य स्तरीय बाढ़ आपदा प्रशिक्षण के विषय में ब्रिगेडियर (रिटायर) श्री बिरेन्दर सिंह ठाकर, सलाहकार की अध्यक्षता में विडियो कान्फ्रेंस आयोजित की गई थी। जिसमें मॉक एक्सरसाइज के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *