कलेक्टर पहुंचे दूरस्थ वनांचल क्षेत्र बहरासीविभिन्न विकास कार्यों, गौठान नरवा विकास, स्वास्थ्य केंद्र, आँगनबाड़ी केंद्र, धान उपार्जन केंद्र, स्वामी आत्मानंद स्कूल और छात्रावास का औचक निरीक्षण

0


मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 16 अक्टूबर 2022/
 कलेक्टर श्री पी.एस.ध्रुव ने बीते दिनों दूरस्थ वनांचल क्षेत्र भरतपुर पहुंचकर विभिन्न विकास कार्यों, गौठान नरवा विकास, स्वास्थ्य केंद्र, आँगनबाड़ी केंद्र, धान उपार्जन केंद्र, स्वामी आत्मानंद स्कूल और छात्रावास का औचक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान धान उपार्जन केंद्र बहरासी में धान खरीदी की प्रारंभिक तैयारी नहीं किये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने उपार्जन केंद्र प्रभारी को तत्काल आवश्यक व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। इसके बाद उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहरासी में डॉक्टर्स एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने डॉक्टर्स को 24ग्7 मरीजों के लिए उपलब्ध रहने, निर्धारित समय पर स्वास्थ्य केंद्र के संचालन, मरीजों को दवाईयां उपलब्ध करवाने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान श्री ध्रुव ने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में मौजूद मरीज एवं उनके परिजनों से बात कर उन्हें दी जाने वाली चिकत्सकीय सुविधा एवं दवाई वितरण की जानकारी ली।
कलेक्टर ने बहरासी में आंगनबाड़ी निरीक्षण के दौरान सुविधाओं का अवलोकन कर मिली खामियों को तुरंत व्यवस्थित करने के निर्देश सीईओ जनपद को दिए। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों की शत-प्रतिशत नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने, कुपोषित बच्चों को अंडा नियमित रूप से वितरित करने, गर्भवती माताओं को गर्म भोजन देने का निर्देश दिया।

बहरासी गौठान में रीपा के तहत शुरू होंगी लघु औद्योगिक गतिविधियां

ग्राम बहरासी में गौठान के निरीक्षण में कलेक्टर ने यहां सब्जी उत्पदान बढ़ाने, ग्रामीणों को रोजगार मूलक गतिविधि से जोड़ने तथा प्रतिदिन गोबर खरीदी बढ़ाने के निर्देश बिहान के अधिकारी तथा सी.ई.ओ. जनपद को दिए। उल्लेखनीय है कि बहरासी गौठान छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना रीपा अंतर्गत चयनित हुआ है। इस गौठान में एल.ई.डी. बल्ब बनाने, सरसों का तेल निकालने, मशरूम उत्पादन की इकाई संचालित है।
इसके बाद कलेक्टर ने हायर सेकेंड्री स्कूल बहरासी में प्रत्येक कक्षा में जाकर छात्र-छात्राओं से प्रश्नोत्तर कर उनके शैक्षणिक स्तर की जानकारी ली और  शिक्षकों को बच्चों के पाठ्यक्रम के साथ-साथ सामान्य ज्ञान, नैतिक शिक्षा की जानकारी देने तथा खेल गतिविधियों में जोड़ने हेतु निर्देशित किया। श्री ध्रुव द्वारा ग्राम काशीटोला में कोदो-कुटकी, रागी फसलों का निरीक्षण किया गया। इस ग्राम के 23 किसानों द्वारा 42 एकड़ पर कोदो-कुटकी, रागी फसलों की फसलों की खेती की गई है। जनपद पंचायत भरतपुर क्षेत्र अंतर्गत कुल 748 हेक्टेयर पर मिलेट्स (कोदो-कुटकी, रागी) की खेती इस वर्ष की गई है। श्री ध्रुव द्वारा मिलेट्स फसलों के रकबा को बढाने, किसानों को धान की जगह छोटे अनाज (मिलेट्स) की खेती करने हेतु प्रेरित करने, आवश्यक तकनीकी सुविधा तथा उन्नत बीज उपलब्ध कराने, उक्त फसलों के प्रोसेसिंग यूनिट/प्लांट लगाने हेतु कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देशित किया गया।

कुंवारपुर में भी उप तहसील, स्कूल और धान उपार्जन केंद्र का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने कुंवारपुर में उप तहसील, हायर सेकेंड्री स्कूल, धान उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान धान उपार्जन केंद्र प्रभारी के अनुपस्थित मिलने कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उपार्जन केंद्र में धान खरीदने की प्रारंभिक तैयारी नहीं किये जाने पर कठोर एवं ठोस कार्यवाही किये जाने हेतु एआरसीएस को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान समस्त खण्ड स्तरीय अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed