मुख्यमंत्री ने किया कौशल प्रशिक्षण केन्द्र एवं अदानी विद्या मंदिर का लोकार्पण

0

    रायपुर,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सरगुजा जिले के ग्राम साल्ही (विकासखण्ड उदयपुर) में राजस्थान विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा निर्मित कौशल प्रशिक्षण केन्द्र एवं अदानी विद्या मंदिर स्कूल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए अदानी ग्रुप एवं राजस्थान विद्युत निगम लिमिटेड ने मिलकर ग्राम साल्ही को नया स्वरूप दिया है। इससे क्षेत्र के बच्चों को अच्छी गुणवŸाा के साथ शिक्षा मिलेगी और नवयुवकों को उच्च स्तर के कौशल प्रशिक्षण केन्द्र में रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण मिलेगा।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कि इस दूरस्थ क्षेत्र के ग्राम साल्ही में सी.बी.एस.सी. आधारित पाठ्यक्रम से बच्चों को शिक्षा देने के लिए अदानी विद्या मंदिर एवं यहा के पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार हेतु प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उच्च स्तरीय तकनीकी कौशल विकास केन्द्र के खलने से इस क्षेत्र के विकास में एक नया आयाम जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर हमारी बेटी बेंगलुरू में नौकरी कर रही है। यहां के कौशल प्रशिक्षण केन्द्र में हमारे युवाओं को उच्चगुणवŸाायुक्त प्रशिक्षण मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्र खोलने से जनता को लाभ होगा।
प्रदेश के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने ग्राम साल्ही में विद्या मंदिर एवं कौशल विकास केन्द्र प्रारंभ होने को इस क्षेत्र में विकास की एक नई किरण बताया। उन्होंने कहा कि यहां के बच्चे निःशुल्क शिक्षा एवं कौशल विकास का प्रशिक्षण पाकर देश के निर्माण में योगदान देंगे। गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहे चहुमुँखी विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। नेता प्रतिपक्ष श्री टी.एस. सिंहदेव ने दूरस्थ क्षेत्र के ग्राम साल्ही में उच्च गुणवŸाा के स्कूल एवं कौशल विकास केन्द्र की स्थापना की सराहना की। श्री सिंहदेव ने कहा कि अदानी ग्रुप द्वारा उच्च गुणवŸाायुक्त स्कूल एवं कौशल विकास केन्द्र की स्थापना के साथ ही सरगुजा में खोले गए अदानी फुटबाल एकेडमी को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। यहां के युवाओं ने फुटबाल में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनायी है।
सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री कमलभान सिंह ने अदानी ग्रुप द्वारा अदानी विद्या मंदिर एवं कौशल विकास केन्द्र के लोकार्पण पर बधाई एवं शुभकामनएं दी। कार्यक्रम को अदानी ग्रुप की डॉ. प्रीति अदानी ने उनकी संस्था के माध्यम से राज्य में किए जा रहे सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान के कार्यों की जानकारी दी। अदानी गु्रप के श्री एन.के. कोठारी और डायरेक्टर एवं सीईओ श्री विनय प्रकाश ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की धर्म पत्नी श्रीमती वीणा सिंह, सरगुजा संभाग के कमिश्नर श्री अविनाश चम्पावत, पुलिस महानिरीक्षक श्री हिमांशु गुप्ता सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed