कलेक्टर ने निर्माणाधीन कृष्ण कुंज स्थल का किया निरीक्षण

0

कृष्ण कुंज में सांस्कृतिक महत्व और जीवन उपयोगी पौधे जैसे कदम्ब, पीपल, नीम, बरगद, सहित अन्य प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे
कोरिया 17 अगस्त 2022/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार जिले में चिन्हांकित स्थलों में ‘कृष्ण कुंज’ विकसित किया जा रहा है, जहां सांस्कृतिक महत्व और जीवन उपयोगी पौधे जैसे कदम्ब, पीपल, नीम, बरगद, आम, ईमली, गंगा ईमली, जामुन, बेर, गंगा बेर सहित अन्य प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाएगा। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने बैकुंठपुर के रामपुर में ‘कृष्ण कुंज’ के लिए चिन्हांकित स्थल का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को कृष्ण कुंज के स्थापना के संबंध में आवश्यक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने वनमण्डल अधिकारी बैकुंठपुर श्री ऐमूतेम्सु आओ, सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत के साथ परिसर का अवलोकन करते हुए पौधरोपण की तैयारियों का जायजा लिया और मौके पर उपस्थित वनविभाग के अनुविभागीय अधिकारी को समय पर सभी तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुसार पूरे राज्य में कृष्ण कुंज विकसित किए जा रहे हैं। चिन्हाकित स्थलों में वातानुकूलित पौधों सहित सांस्कृतिक महत्व के पौधे रोपित किए जा रहे हैं। आगामी 19 अगस्त के कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित कर पौधे लगाए जाएंगे।
जिले में कृष्ण कुंज हेतु कुल 07 स्थानों का चयन किया गया है, हर कृष्ण कुंज में 450-450 पौधे लगाए जाएंगे। शासन के निर्देशानुसार मुख्य रूप से पीपल, कदम्ब, नीम आम, गंगा बेर, इमली सहित अन्य प्रजाति के पौधों का रोपण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *