प्रकति की सुदंरता और संरक्षण के लिए करे वृक्षारोपण – कलेक्टर

0

रायपुर 12 जलाई 2022/कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने ज़िले में पहले सावन सोमवार 18 जुलाई को वृक्षारोपण महा अभियान की तैयारियाँ करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस वृक्षारोपण महा अभियान में शामिल होने के लिए लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रकति की सुदंरता एवं संरक्षण के लिए प्रत्येक आदमी को वृक्षारोपण करना चाहिए। वृक्षारोपण के पश्चात उस पौधे की देखभाल पेड़ बनने तक स्वयं को करनी होगी।

कलेक्टर डॉ भुरे के निर्देश पर इस बार उपयोगिता और स्थान के अनुसार पौधे लगाए जाएँगे। सरकारी भवनों, स्कूलों, रिहायशी इलाक़ों में फलदार- छायादार पेड़ लगेंगे तो सड़क किनारे और डिवाइडर्स पर प्रदूषण शोषक पेड़ लगाए जाएँगे। वन और उद्यानिकी विभाग ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय कार्यालय तक माँग अनुसार संख्या में पौधे उपलब्ध कराएँगे। यह अभियान हरेली तिहार तक चलेगा। इस अभियान में पूरे ज़िले के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी संख्या में पेड़ लगाया जाएगा।

इस बार वृक्षारोपण महा अभियान में ना केवल शासकीय अधिकारियों अपितु आमज़नो की भी सक्रिय भूमिका होगी। शासकीय कार्यालयों में पौधों की उपलब्धता के के लिए वितरण स्टाल बनेंगे। आमजन इन दफ़्तरों से पौधें लेकर अपने घरों और चिह्नांकित ज़मीन पर लगा सकेंगे। वृक्षारोपण के लिए जन जागरूकता और पेड़ लगाने के लिए पार्षदों, सरपंचों सहित जनप्रतिनिधियों और समाज सेवी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। सभी सरकारी कार्यालयों में भी उपलब्ध जमीन पर पौधे लगाए जाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *