नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक बताये छत्तीसगढ़ को पर्याप्त मात्रा में मांग के अनुसार खाद उपलब्ध कराने केंद्र सरकार के सामने क्या पहल किये?

0

रायपुर/28 जून 2022। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और भाजपा को किसानों को बताना चाहिए कि राज्य के द्वारा मांगी गई और उर्वरक मंत्रालय द्वारा अनुमोदित खाद की आपूर्ति सही समय पर सही मात्रा में हो इसके लिए अपने केंद्र सरकार के सामने अब तक क्या पहल किए हैं?धान बुवाई के समय लगने वाले उर्वरको की कमी  या धान खरीदी के वक्त बारदाना की कमी का मामला हो भाजपा राजनीति के अलावा क्या की है? नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक बताएं जब मई और जून माह में राज्य को 3लाख 29 हजार  टन यूरिया मिलना था फिर केंद्र सरकार ने उसमें एक लाख 9 हजार  टन यूरिया में कटौती क्यों की?डीएपी की आपूर्ति में 45 प्रतिशत कटौती क्यो की? जबकि किसानों को फसल लगाते वक्त पहले डीएपी की ही आवश्यकता पड़ती है? दोनों मसले मोदी सरकार से सम्बंधित है इसलिये भाजपा के नेता मौन है और मोदी सरकार की नीतियों में किसानों की बेहतरी के लिये कार्य करना नही है।

 
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने कृषि को लाभकारी बनाने के लिए काम कर रही है। छत्तीसगढ़ के किसानों को देश में सबसे ज्यादा 2540 रुपए प्रति क्विंटल धान की कीमत मिल रहा है इसके साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से मक्का, कोदो कुटकी, रागी, गन्ना, दलहन, तिलहन लगाने वाले किसानों को भी 10हजार रु प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है जो भाजपा शासित राज्यों में नहीं मिल रहे हैं इससे किसानों से वादाखिलाफी के लिए जाने जाने वाली भाजपा की मोदी सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रहे लाभ से को रोकने के लिए कई बार नियम शर्ते लगाई धान खरीदी के समय बारदाना की आपूर्ति रोक दी किसानों को सीधा 2500 रु मिल रहा था उस पर भी नियम शर्ते लगाई। अब जब पूरी तरीके से केंद्र सरकार किसानों के आर्थिक उन्नति को रोकने में असफल हो गई तब किसानों के फसल लगाने के समय खाद और डीजल का संकट उत्पन्न कर किसानों को फसल लगाने से रोकना चाहती है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि 9.27 लाख  क्विंटल की आपूर्ति बीज निगम के माध्यम से की गयी थी इस वर्ष की बीज मांग 10.05 लाख क्विंटल है जिसके विरुद्ध बीज निगम द्वारा वर्तमान में 9.93 लाख क्विंटल बीज राज्य में उपलब्ध है आज की स्थिति में 6.09 लाख क्विंटल से अधिक बीज भण्डारित किया जा चूका है तथा किसानों द्वारा 3.44 लाख क्विंटल बीज का उठाव किया जा चूका है गतवर्ष इसी अवधि में मात्र 2.11 लाख क्विंटल का उठाव किसानों द्वारा किया गया था. इस प्रकार प्रदेश में बीज का उठाव गतवर्ष की तुलना में अधिक हुवा है और पर्याप्त मात्रा में बीज प्रदेश में उपलब्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *