घाटबर्रा हाथी प्रभावितों के बीच पहुँची कलेक्टर, हाईवॉल आंगनबाड़ी भवन की स्वीकृति ,हाई मास्क एलईडी लाईट एवं जनरेटर लगाने के निर्देष 

0
 
अम्बिकापुर ,उदयपुर जनपद अंतर्गत आने वाला ग्राम पंचायत घाटबर्रा हाथियों के आवागमन से प्रभावित क्षेत्र है। गत दिवस हाथियों के द्वारा की गई क्षति के प्रत्यक्ष आकलन एवं संबंधितों को तात्कालिक सहायता उपलब्ध कराने आज कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने उदयपुर से करीब 30 किलोमीटर दूर दूरस्थ वनांचल के ग्राम घाटबर्रा पहुँची। उन्होंने प्रभावित परिवारों से मिलकर संवेदना व्यक्त करते हुए ढांढस बंधाया और उन्होंने प्रभावित परिवारों को भोजन एवं सुरक्षित आवास उपलब्ध कराने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री बालेष्वर राम एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नानसाय मिंज को निर्देषित किया।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत घाटबर्रा के टिकरापारा निवासी मृतक दम्पति स्व. सुकुल राम उम्र 55 वर्ष एवं स्व. सुन्दरी उम्र 52 वर्ष के पुत्र श्री बाबूनाथ, श्री रामनाथ एवं श्री श्यामनाथ तथा अन्य परिवार के स्व. कौषल्या उम्र 35 वर्ष के पति रामजीत से मिलकर पूछताछ की। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्री बाबूनाथ एवं रामजीत को तात्कालिक सहायता राषि क्रमषः 50 हजार रूपए एवं 25 हजार रूपए दिया गया है। कलेक्टर ने दोनों मृतक परिवारों के परिजनों से तात्कालिक सहायता राषि का सदुपयोग करने की समझाईष दी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को मुआवजा राषि भुगतान हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि जब तक इस क्षेत्र में हाथियों का विचरण है तब तक रात्रि में स्कूल तथा आंगनबाड़ी भवनों में विश्राम करें। उन्होंने कहा कि हाथियों को भगाने के लिए छेड़छाड़ न करें तथा घर में महुआ, हड़िया बिल्कुल न रखें। उन्होंने वन विभा के अधिकारियों को व्हाटसऐप ग्रुप बनाकर स्थानीय युवाओं को जोड़ने कहा तथा व्हाटसऐप में ही हाथियों के विचरण की सूचना देने के निर्देष दिए। उन्होंने उदयपुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के द्वारा हाथी विचरण के संबंध में जानकारी देने मुनादी कराने के निर्देष दिए। इस दौरान हाथी प्रभावित परिवारों को टार्च का वितरण भी किया गया।
कलेक्टर ने ग्रामीणों को वन अधिकार पत्र के संबंध में समझाईष देते हुए कहा कि वन अधिकार अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के सदस्य का वन भूमि पर कब्जा 31 दिसम्बर 2005 की स्थिति में होना आवष्यक है। अधिनियम के अंतर्गत पात्र पाए जाने वाले सभी हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र निष्चित रूप से दिए जाएंगे। उन्होंने गत रात्रि हाथियों द्वारा क्षति पहुँचाए गए 11 परिवारों श्री मसत राम, श्री धन्ना राम, श्री सुखलाल, श्री राम सिंहसन, श्री रामरतन, श्री शंकर, श्री बोखा राम, श्री जमुना प्रसाद, श्री गोवर्धन, श्री कृष्णा चन्द्र तथा श्री बुधू राम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राथमिकता से आवास स्वीकृत करने के निर्देष जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। इसके साथ ही उन्होंने टिकरापारा में रात्रि में रोषनी की व्यवस्था हेतु हाई पॉवर मास्क एलईडी लाईट लगाने तथा जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देष विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने घाटबर्रा के टिकरापारा में हाथी प्रभावितों की सुरक्षा के लिए हाई वॉल आंगनबाड़ी स्वीकृत करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष उदयपुर जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। इस मौके पर वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य श्री अखिलेष सोनी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उदयपुर श्री बालेष्वर राम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयपुर श्री नानसाय मिंज, ग्राम पंचायत घाटबर्रा के सरपंच श्री अमरेष सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *