किसान हितैषी है मोदी सरकार, भूपेश सरकार किसानों को निरंतर छलने का काम कर रही: श्याम बिहारी

0

समर्थन मूल्य बढ़ने पर भाजपा किसान मोर्चा ने किया आभार व्यक्त
0 खरीफ फसलो के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानो में हर्ष
0 दलहन तिलहन फसलो के दाम बढ़ने से राज्य के किसान जायेंगे कैश क्राप की ओर

चिरमिरी। केंद्र सरकार द्वारा 2022-23 के लिए धान समेत अनेक खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी की गयी है। केंद्र सरकार के आर्थिक मामलो की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा लिए गए इस फैसले से देश और खासकर छत्तीसगढ़ के किसानो में हर्ष का वातावरण निर्मित हुआ है। धान का समर्थन मूल्य में 100 की वृद्धि कर मोटा धान 1940 से 2040, पतला धान 1960 से 2060 रूपये प्रति क्विंटल किया जाना केंद्र सरकार की किसानो के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है केंद्र सरकार द्वारा 14 खरीफ फसलों की जिसमे ज्वार में 232 रूपये तुवर अरहर में 300 रूपये मुंग में 480 रूपये तिल में 523 रूपये उड़द में 300 रूपये सोयाबीन जिसका उत्पादन छत्तीसगढ़ में भी बहुतायत मात्रा में होता है उसका भी समर्थन मूल्य 350 रूपये बढ़ाया गया इन प्रमुख फसलों के समर्थन मूल्य के बढ़ोत्तरी से प्रदेश के किसान लाभान्वित होंगे जिसके चलते किसानो को लागत खर्च पर लगभग 50 से 85 फीसदी तक लाभ होना तय है केंद्र की किसान हितैषी मोदी सरकार द्वारा किसानो के विकास हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा पिछले 8 साल से किसानो के हित में अनेक फैसले लिए गए है जिसका लाभ देश तथा छत्तीसगढ़ के किसानो तक सीधा पंहुचा है।
उपरोक्त बाते भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल ने भाजपा कार्यालय चिरमिरी में आयोजित प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने आगे कहा की दलहन, तिलहन के दाम में अच्छी बढ़त होने से राज्य के किसान एक बार फिर कैश क्राप की और जायेंगे। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा फसलों के समर्थन मूल्य में नाममात्र की बढ़ोतरी जैसे धान में 5-10 रुपए तो दलहनी तिलहनी में 20-25 रुपए क्विंटल की बढ़ोतरी की जाती थी। किसान हितैषी मोदी सरकार में अब यह बढ़ोतरी 100रु से 582 रुपए की हो रही है यह अभूतपूर्व है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद पिछले तीन सालो में धान का समर्थन मूल्य लगभग तीन सौ रूपये बढ़ा है लेकिन भूपेश बघेल सरकार द्वारा इस बढ़ोत्तरी से किसानो को वंचित करने का कार्य किया जा रहा ठीक उसी तरह जैसे मोदी जी द्वारा भेजे गए 5 किलो प्रति व्यक्ति के अतिरिक्त राशन से वंचित किया गया। इसके अलावा छोटे किसानो को भाजपा की मोदी सरकार ६ हजार रूपये प्रति वर्ष किसान सम्मान निधि के तौर पर अतिरिक्त देती है। छत्तीसगढ़ लघु तथा सीमांत किसानो का प्रदेश है प्रदेश के ज्यादातर किसान छोटे किसान है जिनके पास आधा से पौने 2 एकड़ के रकबे वाले खेत है जिन्हे कांग्रेस की प्रदेश सरकार 9000 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से 4-5 हजार रूपये वो भी सवा साल में तरसा तरसाकर देती है जबकि केंद्र की मोदी सरकार उन किसानो को 6000 अतिरिक्ति दे रही है खेदजनक यह भी है कि अपनी झूठी वाह वही बटोरने वाले भूपेश बघेल जी गरीब किसानो पर प्रति एकड 1000 हजार का गोबर टेक्स, 1500 रुपया का बारदाना टेक्स रासायनिक खाद का 4000 का कालाबाजारी टेक्स लगा रखा है और धान की खरीद 1 दिसम्बर से करके किसानो के फसल को अतिरिक्त सूखाने का काम किया जा रहा है जिससे प्रति एकड़ के पीछे 100 किलो से अधिक धान देरी में खरीदी के चलते सुख जाता है जिससे किसानो को 2500 का सीधा सीधा नुकसान हो रहा है। मंडियों में धान समर्थन मूल्य से 600 से 700 रुपए नीचे बिक रहे हैं और भूपेश बघेल किसानों का तमाशा देख रहे हैं।
भूपेश सरकार के कृषि मंत्री द्वारा लगातार खाद की आपूर्ति को लेकर गलत बयानी की जाती है जिसके परिणाम स्वरूप खाद की कालाबाजारी को बढ़ावा मिलता है, किसानों का शोषण होता है। इसी प्रकार की बयानबाजी पिछले साल भी की गई थी और कहा गया कि खरीफ के लिए केंद्र ने मात्र 6 लाख टन खाद ही बताया गया लेकिन वास्तव में केंद्र सरकार द्वारा 11.8 लाख टन खाद दिया गया। जिसको बाद में राज्य सरकार द्वारा खुद जारी आंकड़ों में 11.8 लाख टन केंद्र सरकार द्वारा मिलना बताया गया। कृषि मंत्री ऐसा बयान देकर किसानों में आपाधापी फैलाकर फर्जी जैविक खाद किसानों को टिका कर गोबर घोटाला की वसूली करना चाहते हैं और षड्यंत्र पूर्वक केंद्र सरकार को बदनाम करना चाहते हैं। खाद के अग्रिम उठाव का कार्य अप्रैल माह में ही शुरू हो जाना चाहिए परंतु समय पर यह सरकार कुंभकर्णी नींद में सोए रहती है। अग्रिम उठाव कार्य में एक से डेढ़ माह विलंब होने से भी वितरण में असुविधा होती है जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना होता है और कलाबाजारियों को मौका मिलता है।
श्री जायसवाल ने आगे कहा की प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार द्वारा लगातार किसानो को छला जा रहा है केंद्र सरकार द्वारा विगत वर्षाे में बढ़ाई गयी समर्थन मूल्य के अनुपात में भूपेश सरकार को भी अंतर की राशि 750 रूपये जोडकर 2800 रूपये प्रति क्विंटल शीघ्र प्रदेश के किसानो को दिया जाना चाहिए। केंद्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य में की गयी वृद्धि पर ख़ुशी जाहिर करते हुए भाजपा किसान मोर्चा द्वारा लगातार किसानो के बीच में जाकर मोदी सरकार की योजनाओ की जानकारी दी जा रही है भाजपा किसान मोर्चा द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसानों की ओर से समर्थन मूल्य में वृद्धि के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त करता है। इस पत्रकार वार्ता में भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश मंत्री गोमती दिवेदी, भाजपा मंडल अध्यक्ष रघुनन्दन यादव, मंडल महामंत्री नरेन्द्र साहू, सतनारायण सिंह, युवा मोर्चा जिला महामंत्री सुशील सिंह, राजेश सिंह, अनीश यादव, बबलू डे, तेजनारायण सिंह, कपिल रजवाड़े, रूप चंद, गणेश ठाकुर, भानु प्रताप गंगवाल, राजेंद्र दास उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *