कल से प्रारंभ होगा नव-प्रेरणा कोचिंग सेंटर एवं सीखना सीखाना समर कैम्प के द्वितीय सत्र,सभी तैयारियां पूर्ण

0

जिला स्तर से लेकर विकासखंड स्तर के अधिकारीयों की लगाई गई ड्यूटी, कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्यं करने के दिए निर्देश

बलौदाबाजार,31मई 2022/जिला प्रशासन द्वारा कल से नव- प्रेरणा निःशुल्क कोचिंग सेंटर एवं सीखना सीखाना समर कैम्प के द्वितीय सत्र का शुभारंभ किया जा रहा है। कलेक्टर डोमन सिंह ने तैयारियों के संबंध में आज संबंधित विभागों से जायजा लेते हुए शत् प्रतिशत तैयारी करने के निर्देश दिए है। नव- प्रेरणा निःशुल्क कोचिंग सेंटर का शुभारंभ कल सुबह 10 बजे से संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष से होगा। इस दौरान सभी जनपद मुख्यालय विडियों कान्फ्रेसिंग के जरिये जुड़े रहेंगें। इस मौके पर कलेक्टर डोमन सिंह,एसडीएम बलौदाबाजार आईएएस प्रतिष्ठा ममगाई एवं 2020 बैच के डिप्टी कलेक्टर अंशुल वर्मा का विशेष संबोधन होगा। जिसमें सिविल सर्विस एवं कैरियर गाइडेन्स से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारीयां छात्रों को दी जाएगी। इसी तरह स्कूली बच्चों के लिए सीखना सीखाना समर कैम्प का आयोजन जिलें के 512 स्कूलों में की जायेगी। इसका शुभारंभ सुबह 8 बजे की जायेगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला स्तर से लेकर विकासखंड स्तर की अधिकारीयों की नामजद ड्यूटी लगायी गई है। सीखना सीखाना समर कैम्प में स्काउट गाइड, एनएसएस, एनजीओ,अजीज प्रेमजी फाउण्डेशन अन्य स्थानीय नागरिकों, युवकों एवं शिक्षकों के सहयोग से समर कैम्प का संचालन किया जायेगा। जिसमें रंगोली,पेटिंग, गाना, बजाना, ज्ञान वर्धक खेले, पेपर क्राफ्टिंग सहित अन्य गतिविधियों का संचालन किया जायेगा।

  साथ ही आज उन्होंने समय सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों के कार्याे की विस्तृत समीक्षा की है। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर कार्यं करने के निर्देश दिए है। उन्होनें कहा कि राजस्व एवं पंचायत विभाग के कार्य अधिक लंबित रहतें है। सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी ऐसे कार्याे को सर्वाेच्च प्राथमिकता में लेते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों को  निराकारण करनें के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। इस कार्य में किसी भी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री का जिले में भ्रमण तय है। इस दृष्टि से शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले योजनाओं का क्रियान्वयन शत प्रतिशत हो उसकी जिम्मेदारी सम्बंधित जिला अधिकारियों की होती है। इस कार्य मे जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं फसल परिवर्तन में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना,पौनी पसारी,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, सुराजी गांव योजना,गौधन न्याय योजना,राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान,महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने कहा कि गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में जनचौपाल लगाकर आवेदनों को निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। उक्त बैठक में सभी जनपदों से ऑनलाइन माध्यम से सभी एसडीएम, सीईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी गण जुड़े हुए थे। बैठक में अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की,एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

  गौरतलब है कि कलेक्टर डोमन सिंह के विशेष प्रयासों से जिला प्रशासन द्वारा संचालित नव-प्रेरणा कोचिंग सेटर का द्वितीय शैक्षणिक सत्र कल से अपने बदलें हुए स्वरूप में पुनः प्रारंभ किया जा रहा है। नव प्रेरणा जिला प्रशासन का अभिनव प्रयास है। जिसके द्वारा जिलें के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क शिक्षा मुहैया करायी जाएगी। कोचिंग का संचालन अब जिला मुख्यालय स्थित सँयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में सुबह 6 बजे से लेकर 9 बजें तक किया जाएगा। साथ ही जिला पंचायत कॉन्फेंस कक्ष एवं सभी जनपद मुख्यालयों के सभा कक्ष में ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों को क्लासेस उपलब्ध करायी जाएगी। इस तरह कोचिंग का दायरा अब जिला मुख्यालय से बढ़ाकर विकासखण्ड मुख्यालयों तक कर दिया गया है। इसके लिए जिला मुख्यालय कलेक्टोरेट सभागार में 60 सीट, जिला पंचायत कॉन्फ्रेंस कक्ष में 60 सीट एवं सभी जनपद मुख्यालयो के लिए 40- 40 सीटें निर्धारित की गयी है। इस कोचिंग सेंटर में व्यापमं, रेल्वे, बैकिंग, एसएससी, राज्य लोक सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *