कलेक्टर ने किया गौठान सहित विभिन्न विभागीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण,महिला स्व सहायता समूहों के गतिविधियों का लिया जायजा

0

एसडीएम-तहसील कार्यालय में जल्द ही बाउंड्रीवाल सहित गार्डन का होगा निर्माण

अर्जुनी – कलेक्टर डोमन सिंह ने बलौदाबाजार विकासखंड के विभिन्न गौठानों का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान बलौदाबाजार के ग्राम संकरी एवं अर्जुनी के गौठान में पहुँचकर महिला स्व सहायता समूह के द्वारा किए जा रहे आजीविका कार्यों का विस्तृत जायजा लिया। साथ ही उन्होंने गौठान में ही स्व सहायता समूह की महिलाओं से रूबरू होकर उनको होने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी हासिल किया। कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि जल्द ही आप सभी की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। आप सभी मिलकर और क्या अच्छा काम हो सकता इस बारे में भी सोचकर हमे अवगत कराएं। मुख्यमंत्री के सपनों के अनरूप हम सभी गौठानो को रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के रूप में विकसित करने चाह है। हम सभी चयनित गौठानो में कही सिलाई मशीन,मिनी राइस मिल एवं दाल मिल,मसाला मिल शीघ्र ही लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त हम जल्द गौठानो में पौनी पसारी योजना के तहत मोची,बढई एवं कुम्हारों के लिए भी नवीन कार्य योजना बनाएं जा रहे है। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने संबधित अधिकारियों को गौठानो में आजीविका गतिविधियों को अधिक बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। गोधन न्याय योजना के बारे में पूछा कि सतत रूप गोबर खरीदी हो रही है कि नही जिस पर सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रति दिन नियमित रूपसे गोबर की खरीदी की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम सकरी में पंचायत भवन,पॉलिटेक्निक कॉलेज, लाईवलीहुड कॉलेज ग्राम अर्जुनी में सोसायटी,आंगनबाड़ी केन्द्र,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,कृषि विभाग का फॉर्म हाउस एवं भाटापारा तहसील एवं एसडीएम कार्यालय का भी निरीक्षण कर जायजा लिया।

टीकाकरण का लिया जायजा, स्वास्थ्य विभाग की टीम का किया उत्साहवर्धन कलेक्टर डोमन सिंह ने ग्राम अर्जुनी के काली मंदिर नजदीक कोविड टीकाकरण में शामिल होते हुए कोविड टीका लगाने वाले हितग्राहियों सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम का उत्साहवर्धन किया। कोविड टीका लगाने आये रामकृष्ण ध्रुव से बातचीत कर टीकाकरण संबंधित होने वाले परेशानियों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह ने रामकृष्ण ध्रुव से पूछा आपके घर मे सब लोगों का टीका लग गया है। तो उन्होंने बताया की सभी ने लगा लिया है। मेरा बस बचा था आज मैं अपना दूसरा डोज लगवा रहा हूं। कलेक्टर ने आसपास उपस्थित ग्रामीणों से भी टीका लगाने की अपील की।

एसडीएम-तहसील कार्यालय में जल्द ही बाउंड्रीवाल सहित गार्डन का होगा निर्माण
कलेक्टर डोमन सिंह ने भाटापारा के एसडीएम एवं तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बाउंड्रीवाल एवं गार्डन बनाने का कार्य शीघ्र प्रारंभ करनें के निर्देश कलेक्टर ने सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा कि मैं भाटापारा में एसडीएम रहा हूं यहां का कार्यालय सबसे अच्छा हो यह मेरी दिली ख्वाहिश है। कार्यालयीन कर्मचारियों के अनुरोध पर उन्होंने जीएडी कालोनी का भी जायजा लिया। इस दौरान सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों ने बाउंड्रीवाल नही होने से होने वाले समस्याओं के बारे में अवगत कराया जिस पर कलेक्टर ने नगरीय निकाय अधिकारियों को बरसात के पूर्व ब्लॉक प्लांटेशन कराने के निर्देश दिए है। साथ ही नगर में स्थित अवरेठी तालाब के गहरीकरण करनें के भी निर्देश दिए गए है। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी, प्रतिष्ठा ममगाई,भाटापारा लवीना पाण्डेय, लखनिज अधिकारी चंद्रशेखर,उपसंचालक पशुपालन डॉ एस पी सिंह,उपसंचालक कृषि जोसेफ टोप्पो तहसीलदार प्रियंका बंजारा, ज्योति मशिहारे,जनपद पंचायत सीईओ अनिल कुमार एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित ग्राम गौठान प्रबंधन समिति के सदस्य,स्थानीय जनप्रतिनिधि गण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *