सोनहत के घुघरा गौठान के निरीक्षण पर पहुंचे सरगुजा संभाग आयुक्त, गौठान आजीविका में संलग्न महिलाओं से बात कर बेहतर काम करने किया उत्साहवर्धन

0

’घुघरा में फ्लाई ऐश विक्रय से समूह को मिला 2 लाख 72 हजार 624 रुपए का लाभांश, खाद उत्पादक समूह को भी 2 लाख 23 हजार रुपए का शुद्ध लाभ’
कोरिया 25 मई 2022/
सरगुजा संभाग आयुक्त श्री जी.आर.चुरेन्द्र जिला प्रवास के दौरान कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा और सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत के साथ विकासखण्ड सोनहत के गौठान घुघरा में आजीविका गतिविधियों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने गौठान में संचालित मल्टीयूटीलिटी सेंटर का अवलोकन करते हुए स्व सहायता समूह की महिलाओं से गतिविधियों, उत्पादन और आमदनी पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।
संभाग आयुक्त के साथ चर्चा में मल्टीएक्टिविटी सेंटर में फ्लाई ऐश ईंट निर्माण का कार्य कर रही समूह की सदस्य पुष्पा ने बताया कि समूह द्वारा 3 लाख 10 हजार 125 ईंट का 10 लाख 85 हजार 437 रुपए में विक्रय किया गया है, जिससे समूह को कुल 2 लाख 72 हजार 624 रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। इस दौरान संभागायुक्त श्री चुरेन्द्र ने चप्पल निर्माण और पेवर ब्लॉक निर्माण यूनिट का भी अवलोकन किया।
गौठान में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन का निरीक्षण कर श्री चुरेन्द्र ने कहा कि खाद की गुणवत्ता एवं शुद्धता का ध्यान रख निर्माण करें। उत्पादक समूह की महिलाओं ने बताया कि 7 लाख 18 हजार रुपए के खाद विक्रय से हमें 2 लाख 23 हजार रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। इस दौरान उन्होंने गौठान में उपस्थित लोगों से गोबर खरीदी को बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान श्रीमती सुशीला ने बताया कि गोबर विक्रय से उन्हें 10 हजार रुपए की आय हुई है जिससे उन्होंने घरेलू आवश्यकताओं के साथ बीमारी का इलाज करवाया है। बकरी एवं मशरूम शेड का निरीक्षण कर श्री चुरेन्द्र ने महिलाओं को आय बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *