विकास प्रदर्शनी: सुराजी गांव योजना, गोधन न्याय योजना से बदल रही है गांवों की तस्वीर

0

जनहितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी को देखने उमड़ रही है भीड़

रायपुर, 24 मई 2022/ छत्तीसगढ़ सरकार की जनहितैषी योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित विकास प्रदर्शनी को देखने प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर स्थित डीडीयू ऑडिटोरियम में आ रहे है। यहां आयोजित इस विकास प्रदर्शनी के चौथे दिन आज मंगलवार को बलौदाबाजार एवम महासमुंद जिले के पंचायत प्रतिनिधियों, ग्रामीणों के अलावा सभी आयु वर्ग के लोगों ने देखा और सराहा। पंचायत प्रतिनिधियों ने गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना सहित अन्य योजनाओं की सराहना करते हुए कहा कि इन योजनाओं से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। लोगों को गांव में ही रोजगार मिलने लगा है।

बलौदाबाजार जिले के सिमगा ब्लाक के अंर्तगत ग्राम पंचायत किरवई की सरपंच श्रीमती प्रेमिन देवांगन ने सुराजी गांव योजना अंतर्गत नरवा, गरवा, घुरवा और बारी व गोधन न्याय योजना को अनूठी योजना बताते हुए कहा कि इन योजनाओं की मदद से ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध हो पा रहा है। गांवों का तेजी से विकास भी हो रहा है। भाटापारा जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र यदु ने कहा कि गांव में गौठान बन जाने और गोधन न्याय योजना लागू होने से छुट्टा पशुओं से लोगों को निजात मिली है। अब यह लोगों के रोजगार का माध्यम भी बन गया है।

प्रदर्शनी देखने आए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सुश्री साक्षी चंद्राकार, सुश्री सृष्टि ठाकुर, शशिकांत साहू एवं तेजस सिन्हा ने बताया की प्रदर्शनी में सभी शासकीय योजनाओं की अच्छी जानकारी मिल पा रही है। जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित बुक व ब्रोशर का वितरण भी किया जा रहा है। इससे लोगों को शासन की योजनाओं को समझने और उसका लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

प्रदर्शनी को बलौदाबाजार जिले के सिमगा ब्लॉक की ग्राम पंचायत किरवई के पंचगण टोपू राम देवांगन, कौशल देवांगन एवं ठाकुर साहू सहित शिव शक्ति महिला स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती सुशीला निषाद सहित अन्य सदस्यगण, महासमुंद जिले के बसना ब्लाक के अंर्तगत ग्राम पंचायत देवरी के सरपंच श्री मोहन लाल साहू, पंचगण मुकेश साहू, श्रीमती अंजूलता एवं श्री चन्द्रशेखर साहू, भाटापारा जनपद सदस्य श्री दिनेश वर्मा सहित अन्य ग्रामीणों ने भी सराहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed