माता तेलिनसत्ती की पूजा-अर्चना कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की तरक्की और खुशहाली की कामना की

0

मुख्यमंत्री ने जिला साहू संघ के सामुदायिक भवन का किया भूमिपूजन

पिछड़ा वर्ग में अग्रणी साहू समाज ने हर क्षेत्र में अपना विशिष्ट स्थान बनाया: मुख्यमंत्री

रायपुर 22 मई 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने धमतरी जिले के ग्राम तेलिनसत्ती में माता तेलिनसत्ती के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री ने माता तेलिनसत्ती से प्रदेश की तरक्की और खुशहाली के लिए प्रार्थना की। उन्होंने इस अवसर पर मंदिर परिसर में ज़िला साहू संघ के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया। भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ने पूर्व में 20 लाख रुपए स्वीकृत किए थे।
मुख्यमंत्री ने ग्राम देमार के हाई स्कूल परिसर में आयोजित मंचीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि साहू समाज पिछड़ा वर्ग का सबसे बड़ा और अग्रणी समाज है। यह शिक्षा, व्यापार, राजनीति, संस्कृति, साहित्य, विज्ञान सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगातार अपना विशिष्ट स्थान बनाया है और अन्य समाज भी साहू समाज से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने धमतरी जिले की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह जिला उन्नत कृषि, अधिक उत्पादन और अधिक धान बिक्री में अग्रणी जिला है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश शासन की राजीव गांधी न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना सहित विभिन्न योजनाओं का बढ़-चढ़कर अधिकाधिक लाभ लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में लोगों की आय बढ़ाने प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। इसके अलावा सरकार संस्कृति के संवर्द्धन और संरक्षण पर भी सतत् कार्य कर रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद पहली बार हरेली, तीजा, विश्व आदिवासी दिवस, छेरछेरा पुन्नी और भक्तमाता कर्मा जयंती की छुट्टियां सरकार द्वारा घोषित की गई है। इसका मकसद है कि छत्तीसगढ़ संस्कृति, बोली, भाषा इत्यादि को आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने समाज की मांग के संबंध में कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने की बात कही, ताकि राशि स्वीकृत की जा सके।
समाज के प्रदेशाध्यक्ष श्री टहल सिंह साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री ने तेलिनसत्ती मंदिर के निर्माण के लिए बिना मांगे ही राशि दी, इसके लिए साहू समाज सदैव आभारी रहेगा। साथ ही समाज के जिलाध्यक्ष श्री दयाराम साहू ने स्वागत भाषण में विभिन्न मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रामगोपाल अग्रवाल, विधायक सिहावा और उपाध्यक्ष मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, धमतरी विधायक श्रीमती रंजना साहू, बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, महापौर श्री विजय देवांगन, कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा, एसपी श्री प्रशांत ठाकुर, जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया, जिला पंचायत अध्यक्ष धमतरी श्रीमती कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष श्री नीशू चंद्राकर, जनपद पंचायत धमतरी की अध्यक्ष श्रीमती गूंजा साहू, वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा, श्री मोहन लालवानी, साहू समाज के श्री उमेश साहू सहित सामाजिक जन, गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed