अमेरिका : 8.2 तीव्रता के भूकंप से दहला अलास्का

0

वाशिंगटन : अमेरिका में अलास्का के दक्षिणी तट से कुछ दूर मंगलवार को 8.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. यूएसजीएस ने यह जानकारी दी है. राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया है कि अलास्का और कनाडा के पश्चिमी तट पर सुनामी की चेतावनी जारी की गयी है. वहीं, मैक्सिको की सीमा और हवाई के तट के पास भी सुनामी वॉच जारी किया गया है.

अमेरिका भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि जलजला स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 31 मिनट पर अलास्का की खाड़ी में आया. यह इलाका कोडिआक से करीब 280 किलोमीटर दूर है. उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र तल से 10 किलोमीटर अंदर था. अलास्का के सबसे बड़े शहर अनकोरेज में खतरनाक स्तर की चेतावनी जारी की गयी है और कहा गया है कि यहां जान-माल को गंभीर खतरा है. चेतावनी में प्रभावित इलाके के लोगों को ऊंचे स्थानों में जाने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि शुरुआती भूकंप मानकों के आधार पर बड़े पैमाने पर सुनामी की तरंगें उठने की संभावना है.

सेन फ्रांसिस्‍को आपात विभाग की ओर से लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन के 15 मील नीचे थी. इसका केंद्र अलास्‍का से 175 मील दूर कोडियाक में था. भूकंप से लोगों में दहशत फैल गयी है, वहीं समुद्री इलाके से लोग मैदानी भाग की ओर भागने लगे. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, भूकंप के झटके लगभग एक मिनट तक महसूस किये गये. पिछले रविवार (21 जनवरी, 2018) को में चिली में तेज भूकंप के तेज झटकों ने आस-पास के देशों को हिला कर रख दिया था. इस 6.7 तीव्रतावाले भूकंप से पेरू और बोलीविया में झटके महसूस किये गये थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *