गरियाबंद : उज्ज्वला गैस उपभोक्ताओं को घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराई जाए : सांसद साहू

0
Demo Pic

गरियाबंद 09 मई 2022 : केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु आज महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई। साहू ने केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का क्रियान्वयन समय-सीमा और लक्ष्य के अनुरूप करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला गैस योजना अंतर्गत गैस उपभोक्ताओं को घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराई जाए। जल-जीवन मिशन अंतर्गत जल हेतु घरों में कनेक्शन देने ठेकेदार द्वारा नये पाइप उपयोग में लायी जाए, यह सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने इंदागांव विद्युत सबस्टेशन को भी आगामी दो माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में बिन्द्रानवागढ़ क्षेत्र के विधायक डमरूधर पुजारी, नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फार मेमन, सभी नगर पंचायत अध्यक्ष, सभी जनपद अध्यक्ष, भागीरथी मांझी, मनोनित सदस्य तथा कलेक्टर नम्रता गांधी, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रोक्तिमा यादव, उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व के उप निदेशक वरूण जैन और विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान सांसद साहू ने विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की एवं विभागों को पूर्ण जवाबदेही एवं समयबद्धता से कार्य निष्पादन करने कहा। विभिन्न योजनाओं के तहत जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं की गतिविधियों की और प्रगति के संबंध में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रोक्तिमा यादव ने लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू को अवगत कराया। समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में 666 ग्रामो की योजना बनाई गई है। अब तक 23 हजार 91 घरेलु कनेक्शन उपलब्ध कराई जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों की उपलब्धता और प्रसव के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक की कमी पर ध्यान आकृष्ट करते हुए आवश्यक पहल करने के निर्देश दिये है। साथ ही निष्चेतक विशेषज्ञ के रूप में स्थानीय चिकित्सक को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये। जिले में अवैध रेत उत्खनन और परिवहन पर रोक लगाने एवं कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश खनिज विभाग को दिये गये।

इस अवसर पर सांसद साहू ने कहा कि जनता की बेहतरी एवं उन्हें आर्थिक सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक जनकल्याणारी योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ सफल क्रियान्वयन कराने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों का दायित्व है। इसे पूरी निष्ठा के साथ निभाये। बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड समेत विभिन्न योजनाओं का समीक्षा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *