कलेक्टर शर्मा सपत्नीक पहुंचे सी-मार्ट, साथ रहे एसपी और सीईओ जिला पंचायत, सी-मार्ट से की घरेलू खरीददारी

0

स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने और उत्पादकों को बेहतर आय अर्जित करने में मदद करने स्थानीय स्तर पर शुरुआत करनी होगी – कलेक्टर

अब तक 13.45 लाख की सामग्री विक्रय

कोरिया,मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन द्वारा समूह की महिलाओं तथा पारंपरिक कुटीर उद्योग द्वारा निर्मित उत्पादों के समुचित मूल्य के लिए सी-मार्ट की व्यवस्था की गई है। कोरिया जिले में मुख्यालय बैकुंठपुर में सी-मार्ट स्थापित किया गया है। यहां स्थानीय समूह की महिलाओं, एफपीसी संगठनों द्वारा उत्पादित चावल, दाल, दैनिक उपयोग की सामग्री, टेराकोटा के उत्पाद, हल्दी, मिर्च, धनिया, मसाले, पापड़, बड़ी, अचार जैसे स्थानीय उत्पादों की बिक्री हो रही है जिससे उनका आर्थिक सुदृढ़ीकरण होगा।
स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने और उत्पादकों को बेहतर आय अर्जित करने में मदद करने स्थानीय स्तर पर शुरुआत करने की अपील के साथ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा रविवार को सपत्नीक सी-मार्ट पहुंचे। सी-मार्ट से उन्होंने घरेलू खरीददारी की। इस दौरान एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर और सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत भी साथ रहे और खरीददारी की। कलेक्टर ने कहा कि इन स्थानीय उत्पादों की खरीददारी से उत्पादक समूहों को आर्थिक लाभ पहुंचेगा। साथ ही लोगों को भी गुणवत्तापूर्ण सामान मिलेगा। इस दौरान सी-मार्ट संचालक ने बताया कि अब तक 13 लाख 45 हज़ार रुपये का सामग्री विक्रय किया जा चुका है।
गौरतलब है कि एक ही स्थान सी-मार्ट में समूह की महिलाओं द्वारा बनाए विभिन्न तरह के उत्पाद जनसामान्य के लिए उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद जैविक उत्पादों के अलावा विभिन्न तरह के मसालों तथा खाद्य पदार्थों की वेरायटी यहां उपलब्ध हैं। यहां करमा जैविक जीराफुल चावल, दाल, जैविक कोदो, शहद, अदोरी बड़ी, हल्दी, गरम मसाला, पापड़, अचार, पोहा, पौष्टिक लड्डू, मशरूम के अचार, मशरूम के पापड़, सेनेटरी पैड, डिटर्जेंट पाउडर, मसाला, चावल पापड़, धनिया पाऊडर, मिर्ची पाऊडर, साबून, फिनाईल, बैग उपलब्ध हैं। साथ ही टेराकोटा, मिट्टी और बुनकरों के हस्तनिर्मित उत्पाद उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *