अनुकम्पा नियुक्ति के एवज में सेक्स करने बना रहा था महिला पर अधिकारी दवाब ,मदद की जगह नेता कर रहे थे दलाली, एस.ई.सी.एल. कर्मी पर हुई एफ आई आर दर्ज

0

चिरमिरी . बीते दिवस एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र में कार्यरत एसईसीएल के स्वर्गवासी कर्मचारी की पत्नी द्वारा एसईसीएल अधिकारियों पर छेड़खानी और अश्लील हरकत का आरोप लगाते हुए अपराध पंजीबद्ध कराया गया . मिली जानकारी के अनुसार पीड़िता महिला जिनके पति एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र अंतर्गत बरतुंगा कॉलरी में पदस्थ थे और डेढ़ वर्ष पूर्व ही उनकी मृत्यु हुई थी . इसको लेकर पीड़िता द्वारा अपने पुत्र के अनुकंपा नियुक्ति हेतु एसईसीएल कार्यालयों के विगत डेढ़ साल से चक्कर लगा रही थी और इस दौरान उन्हें एसईसीएल के अधिकारियों द्वारा गैर जिम्मेदाराना व्यवहार किया जा रहा था . पीड़ित महिला द्वारा जानकारी दी गई कि जब एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के अधिकारी द्वारा अपने पति की मृत्यु के उपरांत पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति दिलाने हेतु विभिन्न दस्तावेजों हेतु भटकाया जा रहा था और कोई भी सुनवाई नहीं होने की स्थिति में एसईसीएल पूर्व सीएमडी बिलासपुर श्री पंडा के समक्ष स्वयं उपस्थित होकर अपनी आपबीती बताई और एसईसीएल मुखिया के हस्तक्षेप से पीड़ित के पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति मिली . उसकी पोस्टिंग एसईसीएल में की गई . इसी दौरान महिला द्वारा पति की मृत्यु उपरांत मिलने वाली नॉकरी व पुत्र की अनुकंपा नियुक्ति व ग्रेजुएटी राशि हेतु पुनः एसईसीएल चिरमिरी उपक्षेत्र के कार्यालय में पदस्थ पर्सनल ऑफिसर आर एस बढ़ई द्वारा उन्हें आवास को लेकर काफी परेशान किया गया .जबकि पीड़िता का परिवार एसईसीएल के मकान की जगह निजी आवास पर निवासरत है . महिला द्वारा उक्त आवास के संबंध में नगर निगम के कर दस्तावेजों भी प्रस्तुत किया किंतु पर्सनल ऑफिसर एस आर बढ़ई द्वारा महिला को बार-बार परेशान किया जा रहा था और उनसे गंदे इशारे करके संबंध स्थापित करने का दबाब दिया जा रहा था . इन हरकतों से अजीज आकर पीड़ित महिला द्वारा उक्त संबंध में पर्सनलऑफिसर बढ़ाई के खिलाफ थाना चिरमिरी में लिखित शिकायत दर्ज कराई . शिकायत दर्ज होने की सूचना पर चिरमिरी क्षेत्र के ऑफिसर एसोसिएशन के अधिकारी एवं दलालव कुछ चाटुकार नेता उपस्थित होकर किसी प्रकार से उक्त प्रकरण को शांत करने की कोशिश कर रहे थे .किंतु दबंग पत्रकार के समक्ष ही उक्त प्रकरण पर प्राथमिकी दर्ज की गई. आरोपी के खिलाफ छेड़छाड़ की धारा भादवि 354 (2) व 506 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है .

पत्रकारों से लगाई मदद की गुहार

पीड़िता महिला ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि पुत्र की अनुकम्पा नियुक्ति हेतु अत्यधिक परेशान होकर छेत्र के ही दबंग पत्रकार के पास दिसम्बर माह में पहुंची . जिस पर पत्रकार ने हस्तक्षेप कर पीड़िता के प्रति सहयोग करने हेतु एसईसीएल अधिकारियों को अवगत कराते हुए मौखिक जानकारी भी दी किंतु अधिकारियों द्वारा पीड़ित महिला की एक भी नही सुनी गई. अपने साथ हुए अश्लील व्यवहार के विरुद्ध थाने पहुंची पीड़िता को एफआईआर दर्ज करने हेतु 6 घण्टे बैठाए रखा गया . साथ ही थाने में एकत्रित एसईसीएल उच्चाधिकारियों द्वारा पीड़िता से आरोप वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा था . इसी दौरान पीड़िता द्वारा पुनः पत्रकार को फोन किया गया जिसपर पत्रकार साथियों ने थाने पहुंच थाने में उपस्थित एसईसीएल के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए थानेदार को तुरंत प्राथमिकी दर्ज करने के लिए बाध्य किया

दलालों और नेताओं के करम से फल फूल रहा एसईसीएल का पर्सनल विभाग

चिरमिरी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अनुकम्पा नियुक्ति में दलालो और नेताओं की उपस्थिति घोषित रूप से अनिवार्य मानी जाती है .
एसईसीएल कर्मचारी की मृत्यु उपरांत 72 घण्टों के अंदर ही एसईसीएल में काम कराने वाले दलाल और नेताओं की फौज पीड़ित के घर पहुंच जाते है और पीड़ित परिवार से 3 से 4 लाख रुपये में अनुकम्पा नियुक्ति , ग्रेज्युटी और प्रोविडेंट फण्ड दिलाने की बात करके आपने जाल में फंसा लेते है . यदि पीड़ित परिवार इन दलालों और नेताओं की बात नही मानता तो उसे एसईसीएल के कार्यालयों में विभिन्न दस्तावेजो की मांग की जाती है।व वर्षो प्रताड़ित किया जाता है . कुल मिला कर ये दलाल एसईसीएल ऑफिस के समानांतर एक कार्यालय संचालित करते है जिसमे एसईसीएल के अति गोपनीय और कर्मचारी निजी फाइल भी आसानी से उनकी पहुंच पर रहती है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *