September 22, 2024

हमर गौठान हमर गोठ के तहत गौठानों में पहुंचकर व्यवस्थित संचालन की समीक्षा करेंगे नोडल अधिकारी, समूह की महिलाओं से आजीविका गतिविधियों पर करेंगे चर्चा, कलेक्टर की नई पहल

0

’कलेक्टर श्री शर्मा ने पंचायत के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की’
’गोबर खरीदी, वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट खाद निर्माण और विक्रय को कार्ययोजना अनुरूप सुनिश्चित करने के निर्देश’
’सार्वजनिक आवाजाही वाले स्थानों में प्याऊ की व्यवस्था करने के निर्देश’
’कार्य में लापरवाही पर ईई सीएसईबी को नोटिस देने के निर्देश’

कोरिया 04 अप्रैल 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने सोमवार को जिला कलेक्टोरेट स्थित मंथन सभाकक्ष में पंचायत के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में पूर्व में आयोजित बैठक में निर्धारित कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी तथा गोधन न्याय योजना शासन की प्राथमिकता की योजनाएं हैं। उन्होंने बैठक में समस्त सीइओ जनपद पंचायत को गौठानों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी बुधवार से सभी गौठानों में ष्हमर गौठान हमर गोठष् कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी जिसके तहत नोडल अधिकारी नियुक्त किये जायेंगे। ये नोडल अधिकारी जिले में अपने प्रभार के गौठानों में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे और समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही गौठानों में संलग्न स्व सहायता समूह की महिलाओं से आजीविका गतिविधियों पर चर्चा करेंगे। उनकी समस्याओं के विषय में बात कर समाधान के लिए जनपद व जिला स्तर पर अवगत कराएंगे।
कलेक्टर ने बैठक में गोबर खरीदी के विषय मे जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि सभी गौठानों में गोबर खरीदी विक्रेताओं के लिए सुविधाजनक एवं व्यवस्थित ढंग से हो। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूहों के द्वारा गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट का गुणवत्तापूर्ण निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने सभी सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया कि गोबर खरीदी, वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट खाद निर्माण और विक्रय को कार्ययोजना अनुरूप सुनिश्चित करें।
जिले में क्लस्टर स्तरीय बकरी एवं बकरा क्रय-विक्रय हाट बाजार आयोजन
बैठक में कलेक्टर ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबन्धक को निर्देश देते हुए कहा कि गौठानों में वर्मी खाद निर्माण में संलग्न स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करें और वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के निर्माण, विक्रय और भुगतान की जानकारी लेकर जिला स्तर पर अवगत कराएं। उन्होंने गौठानों में संचालित आजिविका गतिविधियों की जानकारी लेते हुए जिले में मशरूम उत्पादन को विकसित करने के निर्देश दिए। बकरी शेड निर्माण की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक में गौठानवार जानकारी उपलब्ध कराएं। बैठक में बताया गया कि 6 अप्रैल से जिले में क्लस्टर स्तरीय बकरी एवं बकरा क्रय-विक्रय हाट बाजार आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के मल्टीएक्टिविटी सेंटर में संचालित गतिविधियों की भी जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

पेयजल, बिजली, राशनकार्ड जैसे महत्वपूर्ण समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करें
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर समाधान तुंहर दुआर शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में मिल रहे आवेदनों का जल्द निराकरण कर पंचायत सचिव, एवं रोजगार सहायक के माध्यम से ग्रामपंचायत वार निराकृत आवेदनों के संबंध में हितग्राहियों को निराकरण की सूचना दी जाए। उन्होंने कहा कि पेयजल, बिजली, राशनकार्ड जैसे महत्वपूर्ण समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निराकरण करना सुनिश्चित करें, अन्यथा संबंधित विभाग पर कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में श्री शर्मा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए सामुदायिक शौचालयों की स्थिति में सुधार किए जाने के निर्देश दिए गए एवं जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने समय सीमा में सभी हैंडपम्प सुधार किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने सभी सीईओ जनपद पंचायत को सार्वजनिक आवाजाही वाले स्थानों में प्याऊ हेतु पानी के मटके की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
’कार्य में लापरवाही पर ईई सीएसईबी को नोटिस जारी करने के निर्देश -’
कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्य में लापरवाही पर ईई सीएसईबी को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। पिछले दिनों ग्राम पंचायत करवा में 2 वर्ष से खराब ट्रांसफार्मर की शिकायत संज्ञान में आने पर कलेक्टर ने कड़ी फटकार लगाई और आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *