लीवर कैंसर पीड़ित 63 वर्षीय महिला का एनएच एमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल रायपुर में हुआ सफल इलाज

0

रायपुर। लीवर कैंसर पीड़ित 63 वर्षीय महिला का एनएच एमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल रायपुर में हुआ सफल इलाज. एनएच एमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल रायपुर में नविन उपचार टेस (टीएएसई) और ट्यूमर ऍब्लेशन से सफल इलाज किया गया है। जैसा की आ जानते है की कैंसर सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक रहा है, लेकिन अब, सामान्य कैंसर उपचार प्रक्रियाओं के बिना भी संभव है प्रारंभिक चरण के यकृत कैंसर का उपचार |

एक 63 वर्षीय महिला ने सामान्य कैंसर उपचार के बिना लीवर कैंसर पर जीत हासिल की।

मरीज सीने में दर्द और भूख कम लगने पर एनएच एमएमआई नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल रायपुर आई थी। सोनोग्राफी और सीटी स्कैन के बाद, उसके लिवर में एक कैंसर का ट्यूमर पाया गया, और हिस्टोपैथोलॉजी परीक्षणों ने कैंसर के प्रारंभिक चरण में होने की पुष्टि की ।

मरीज की उम्र के कारण, सर्जरी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प लग रहा था, और दूसरा विकल्प लीवर ट्रांसप्लांट था जो रोगी के लिए वहन योग्य नहीं था। डॉ. मऊ रॉय, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर ने मरीज को डॉ. प्रशांत पोटे, सलाहकार – इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर से मिलने की सलाह दी ।

रोगी के बेटे अतुल्लाह कहते हैं, “डॉ. प्रशांत पोटे ने हमें आशा की एक किरण दिखाई और हमें आश्वासन दिया कि मेरी माँ बिना लीवर ट्रांसप्लांट या सर्जरी के भी ठीक हो सकती हैं ।”

डॉ. प्रशांत पोटे ने कहा, “लीवर ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी ही इलाज का सबसे अच्छा मौका प्रदान करती है लेकिन सर्जरी सबके लिए मुमकिन नहीं होती है। लीवर कैंसर के दो-तिहाई से अधिक रोगियों के लिए, सर्जरी, उपचार योजना से बाहर है। रोगी के लीवर में कई छोटे ट्यूमर हो सकते हैं, जिससे सर्जरी बहुत जोखिम भरी हो जाती है। इसके अलावा, लीवर सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया है। यदि चिकित्सक ने आपको बताया है कि आपको लीवर कैंसर है, लेकिन आप सामान्य उपचार के लिए सही नहीं हैं, तो जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए TACE – (ट्रांस आर्टेरियल कीमो एम्बोलिज़ेशन) और माइक्रोवेव एब्लेशन अच्छे विकल्प हो सकते हैं।”

टीएसीई शरीर की नसों से जाने के बजाय कीमोथेरेपी दवाओं को सीधे लीवर ट्यूमर में लेजाता है। माइक्रोवेव एब्लेशन द्वारा सीधे ट्यूमर में पहुंचाई गई गर्मी से ट्यूमर को नष्ट कर देता है।

रोगी को टीएसीई एकल सत्र के साथ इलाज किया गया था, उसके बाद 1 महीने के अंतराल के बाद ट्यूमर माइक्रोवेव पृथक किया गया था। उसकी स्थिर स्थिति को देखते हुए अगले दिन उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह अब स्वस्थ और फिट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *