नए वित्तीय वर्ष से मनरेगा अंतर्गत कार्यों में महिला श्रमिकों की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक हो – कलेक्टर

0

नए वित्तीय वर्ष से मनरेगा अंतर्गत कार्यों में महिला श्रमिकों की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक हो – कलेक्टर’’महिला दिवस के अवसर पर गौठानो में शुरू किए जाएंगे मुर्गी पालन की आजीविका’’सोनहत को मिलेगी मशरूम ब्लॉक के रूप में पहचान, 03 ब्लॉक में बकरी एवं बकरा प्रसंस्करण यूनिट होंगे स्थापित’’कार्य में प्रगति ना होने पर बीपीएम बैकुण्ठपुर सहित एसएडीओ, तकनीकी सहायकों को नोटिस जारी करने के निर्देश’कोरिया 07 मार्च 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने सोमवार को आज जिला पंचायत सभाकक्ष में पंचायत के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजनांतर्गत जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंजीकृत श्रमिकों को रोजगार मिलता रहे, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की मंशा से नए वित्तीय वर्ष में महिला श्रमिकों की भागीदारी 50 प्रतिशत से अधिक किए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने विकासखण्ड भरतपुर एवं मनेन्द्रगढ़ में 100 दिवस रोजगार पूर्ण परिवारों की संख्या में कमी पर नाराजगी जताते हुए सम्बंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कृषि आधारित संचालित गतिविधियों की लक्ष्य प्राप्ति के संबंध में उपसंचालक कृषि विभाग को निर्देश देते हुए एपीओ मनरेगा के सहयोग से विकासखण्ड स्तर पर कृषि नवाचारों की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत मिल रही सुविधाओं, वितरित उपकरण एवं किए गए कार्यों की सूची तैयार कर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने नरवा विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देते हुए शेष कार्यों को जल्द पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में नरवा विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में 86 प्रतिशत नरवा विकास का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना तथा गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में मल्टी एक्टिविटी सेंटर में गतिविधियां सुचारू रूप जे संचालित रहें। वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण किए जा रहे गौठानो में सभी व्यवस्था दुरुस्त रखी जाएं। बैठक में कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा करते जिला समन्वयक को जिले में बनाए गए सुलभ शौचालयों की स्थिति में सुधार करने के निर्देश दिए।
’महिला दिवस के अवसर पर महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से गौठानो में शुरू किए जाएंगे मुर्गी पालन’
कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा पूर्व में गौठानों में महिलाओं द्वारा मुर्गी पालन को आजीविका के रूप में विकसित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस आजीविका की शुरुआत के लिए महिला समूहों को प्रशिक्षण और जानकारी भी दी जा चुकी है। कलेक्टर ने इसकी शुरुआत चिन्हित गौठानो में 08 मार्च महिला दिवस के अवसर पर किए जाने की बात कही। उन्होंने चिन्हांकित कुल 93 गौठानो में से 15 गौठानों में बटेर पालन एवं 3 गौठानो में कड़कनाथ मुर्गापालन की भी व्यवस्था किए जाने हेतु संबंधितो को निर्देश दिए।
’सोनहत को मिलेगी मशरूम ब्लॉक के रूप में पहचान, 03 ब्लॉक में बकरी एवं बकरा प्रसंस्करण यूनिट होंगे स्थापित’
बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने विकासखण्ड सोनहत के 20 गौठानो में से 15 से 18 गौठानों में मशरूम उत्पादन को प्राथमिकता देते हुए सोनहत को मशरूम ब्लॉक के रूप में विकसित किए जाने की योजना तैयार किए जाने के निर्देश दिए, ताकि जिले में मशरूम उत्पादन को बढ़ाया जा सके और बड़े मार्केट तक मशरूम को बाहर भेजा जा सके। उन्होंने ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से भी नयी पहचान बनाने प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि मशरूम उत्पादन को बढ़ाने महिलाओं को अच्छी ट्रेनिंग दिए जाने तथा मशरूम की पैकेजिंग, ब्रांडिंग की भी उचित तैयारी किए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जिले के विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़, भरतपुर, खड़गवां के गौठानो में बकरा एवं बकरी प्रसंस्करण विकसित किए जाने के सम्बंध में उन्होंने कहा कि तीनों विकासखण्ड के 15-15 गौठानो का चयन कर बकरी-बकरा पालन किया जाए। इनकी सतत रूप से निगरानी कर बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण, फीडिंग आदि की पर्याप्त व्यवस्था किए जाए।
’कार्य में लापरवाही पर बीपीएम बैकुण्ठपुर, एसएडीओ सहित तकनीकि सहायकों को कलेक्टर ने जारी किए नोटिस’
पंचायत स्तर पर शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर श्री शर्मा ने गहरी नाराजगी जताते हुए बीपीएम बैकुण्ठपुर सहित  तकनीकी सहायकों, बैकुण्ठपुर एवं खड़गवां एसएडीओ को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed