कलेक्टर ने की विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने और जेई द्वारा औचक निरीक्षण के निर्देश

0

त्रुटिपूर्ण विद्युत बिलों में सुधार हेतु 04 को सरभोका, 05 को मनसुख और 08 को डकईपारा में शिविर

कोरिया 03 मार्च 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने गुरुवार को विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने मीटर रीडिंग और बिलिंग पर चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि नई मीटर रीडिंग योजना के तहत स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें जिससे बिलिंग की समस्या का समाधान हो। उन्होंने कहा कि सभी कनिष्ठ यंत्री अपने क्षेत्र में रीडर द्वारा की जा रही स्पॉट बिलिंग का औचक निरीक्षण भी करें। कलेक्टर ने ट्रांसफॉर्मर बदलने के विषय पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 02 दिनों में और शहरी क्षेत्रों में 01 दिन में ही काम पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को बनाये रखने के लिए स्टोर क्षमता बढ़ाएं। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि अभी 01 ट्रांसफार्मर स्टॉक में रखा जाता है। इसपर कलेक्टर ने कहा कि आपात स्थिति में असुविधा से बचने के लिए सभी उप संभागों में 02 ट्रांसफार्मर का स्टॉक रखें।
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि जिले में जिन जगहों पर भी नए ट्रांसफार्मर एवं स्थानांतरण की आवश्यकता हैं, उन्हें अप्रैल अंत तक पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि इस काम में समय सीमा का कड़ाई से पालन करें। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना के तहत कार्यों की जानकारी ली। ईई सीएसईबी ने बताया कि जनकपुर एवं सोनहत में योजना के तहत विद्युतीकरण के 26 कार्य किये जा रहे हैं।

मीटर रीडर की भूमिका में होंगी महिलाएं भी
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में जिले में स्पॉट बिलिंग की व्यवस्था को दुरुस्त रखने रीडर की जानकारी ली। जिले में हाल में 104 रीडर कार्यरत हैं और 1 लाख 1 हजार 645 उपभोक्ता हैं। उन्होंने ईई सीएसईबी को ऐसे ग्राम क्षेत्र चिन्हांकित कर जानकरी देने के निर्देश दिए जहां रीडर की आवश्यकता हों। इन ग्रामीण क्षेत्रों में गांव की ही महिलाओं को मीटर रीडिंग के काम से जोड़ा जायेगा। ईई सीएसईबी ने बताया कि हर रीडर को 15 दिन में 1000 रीडिंग करनी होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में 7 रुपये प्रति रीडिंग की दर से रीडर को राशि भुगतान किया जाता है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में 5 रुपये प्रति रीडिंग की दर से राशि मिलती है।
ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत कार्यालयों में संबंधित अधिकारी का नाम और नम्बर हुए अंकित
विगत साप्ताहिक समयसीमा की बैठक में कलेक्टर के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत कार्यालयों में विद्युत विभाग के संबंधित क्षेत्र अधिकारी का नाम और नम्बर अंकित किये गए हैं जिससे आपात स्थिति में संपर्क किया जा सके। कलेक्टर ने सभी कनिष्ठ यंत्री को विद्युत आपूर्ति से संबंधित शिकायत मिलने पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में  उन्होंने विद्युत विभाग को विद्युतविहीन क्षेत्रों का सर्वे करने के निर्देश दिए जिससे दूरस्थ गांवों को भी विद्युत कनेक्शन की सुविधा से जोड़ा जा सके।
त्रुटिपूर्ण विद्युत बिलों में सुधार हेतु लगाए जाएंगे शिविर
त्रुटिपूर्ण विद्युत बिलों के कारण उपभोक्ताओं को हो रही समस्या संज्ञान में आते ही कलेक्टर ने शिविर आयोजित कर बिलों के सुधार के निर्देश दिए। जिसके परिपालन में विद्युत वितरण कंपनी द्वारा त्रुटिपूर्ण विद्युत बिलों में सुधार हेतु शिविर का आयोजन कर सुधार किया जाएगा। जिसमें 04 मार्च को सरभोका, नवाडीह, पंडोपारा सरभोका में, 05 मार्च को मनसुख, बरपारा हेतु मनसुख में, 08 मार्च को पटना के डकईपारा हेतु डकईपारा में सुबह 10.30 से शाम 05.30 तक शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *