रैली निकालकर दिया ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का संदेश

0

राष्ट्रीय सेवा योजना की सांस्कृतिक रैली में भारत की विविधता में एकता के दर्शनरायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी की संगठन व्यवस्था में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय विशेष शिविर-2022 के अंतर्गत स्वयं सेवकों ने बुधवार को भव्य सांस्कृतिक रैली निकालकर भारत की अखंडता और राष्ट्रीय एकता का संदेश देकर लोगों को जागरुक किया। शिविर के माध्यम से योगा व सफाई अभियान भी जारी है।
राष्ट्रीय सेवा योजना, जिला रायपुर के जिला संगठक डॉ. एल.एस. गजपाल ने बताया कि राष्ट्रीय  सेवा योजना के विशेष कैम्प के दौरान भारत की विभिन्नता में एकता और छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक समृद्धता को प्रदर्शित करती हुई भव्य सांस्कृतिक रैली का आयोजन बुधवार को किया गया। इस रैली मंे सभी स्वयंसेवक पारंपरिक छत्तीसगढ़ी वेशभूषा के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति और परंपरा को प्रदर्शित करने वाली वेशभूषा धारण किये हुए थे।  स्वयंसेवकांे द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत गुजराती वेषभूषा में गुजराती लोक संस्कृति का प्रदर्शन किया गया। सभी स्वयंसेवक विविधता में एकता को प्रदर्शित करते हुए जम्मू कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक तथा गुजरात के कच्छ से लेकर पूर्व में सात बहनों के राज्यांे तक की पारंपरिक वेशभूषा के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक विविधता में एकता को प्रदर्शित कर रहे थे। सांस्कृतिक रैली के मुख्य अतिथि नगर निगम उपायुक्त श्री सुनील चंद्रवंशी थे। कार्यक्रम समन्वयक डॉ नीता वाजपेयी, पं. रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी रायपुर ने बैच लगाकर तथा श्रीफल, कैप व पौधा भेंटकर उनका स्वागत किया। श्री चंद्रवंशी जी ने ममहादेव घाट से सांस्कृतिक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली महादेव घाट से रायपुरा चौक तक पूरे भारतवर्ष की लोक संस्कृति की छटा बिखेरती हुई निकली।
रैली के पूर्व शिविर में सुबह 6 बजे योग गुरु हितेश तिवारी द्वारा शिविरार्थियों को योग व प्राणायाम व देव नारायण शर्मा जी द्वारा हार्टफुलनेस मेडीटेशन कराया गया। राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. समरेंद्र सिंह ने स्वयंसेवकांे के लिए प्रत्येक दिवस की तरह सुविचार प्रस्तुत किये। उन्होंने कहा कि हमे आत्म संयमित रहना चाहिए। स्वयंसेवको में ऊर्जा, अनुशासन के साथ-साथ अपनी संस्कृति को पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित करने का जज्बा भी है। इसके पश्चात सभी शिविरार्थियो को उनके प्रभारी कार्यक्रम अधिकारियो के साथ परियोजना कार्य हेतु ग्राम भ्रमण पर ले जाया गया दिसके तहत विद्यालय परिसर, शिविर स्थल, तालाब परिसर तथा ग्रामीण क्षेत्रों  की साफ-सफाई के साथ बरगद के वृक्ष पर चबूतरे का निर्माण कार्य किया गया। परियोजना कार्य के उपरांत बौद्धिक सत्र में अशरफ हिंगोरा द्वारा स्वयंसेवकों को स्पोकन इंग्लिश का प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *