सिल्हाटी (बैजलपुर) में स्थापित होगा 132 केव्हीए विद्युत उपकेन्द्र

0

रायपुर 22 फरवरी 2022 : कवर्धा जिले की सिल्हाटी (बैजलपुर) 132 केव्हीए का विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना के साथ ही 132 केव्ही लाईन विस्तार का कार्य भी किया जाएगा। वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने आज इसका विधिवत भूमिपूजन किया । कबीरधाम जिले में समुचित विद्युत विकास कार्यो के लिए 46.13 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

नवीन 132 केव्हीए सबस्टेशन सिल्हाटी के निर्माण से इसके अंतर्गत आने वाले 9 सबस्टेशन मड़मड़ा, पोड़ी, मिनमिनिया, कुसुमघटा, बैजलपुर, बोड़ला, चिल्पी, सारंगपुरकला एवं हरिनछपरा लाभान्वित होंगे। कुल ग्रामों की संख्या के आधार पर देखें तो नवीन सब स्टेशन के निर्माण से 126 ग्राम लाभान्वित होंगे जिसमें मड़मडा के 6 ग्राम, मिनमिनिया के 10 ग्राम, बैजलपुर के 25 ग्राम, कुसुमघटा के 7 ग्राम, पोड़ी के 14 ग्राम, बोड़ला के 25 ग्राम चिल्फी के 30 ग्राम सारंगपुरकला के 6 एवं ग्राम हरिनछपरा के 6 ग्राम लाभान्वित होंगे । इसी प्रकार नवीन लाईन विस्तार एवं सब स्टेशन के निर्माण से 6013 कृषि पंपो के उपभोक्ता, 125 औद्यागिक कनेक्शन के उपभोक्ता एवं 28148 अन्य विद्युत उपभोक्ता सहित कुल 34286 विद्युत उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

अकबर ने भूमिपूजन कार्यक्रम में कहा कि कृषि कार्य के लिए किसानों को हमेशा पर्याप्त बिजली की आवश्यकता और जरूरत महसूस होती है। पर्याप्त बिजली के बिना किसानों के आर्थिक उत्थान और तकनीकि खेती किया जाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप जिले को विद्युत विस्तार के क्षेत्र में करोड़ों रूपए की लागत से नवीन उपकेन्द्र की सौगात मिलने से घर दुवार रौशन तो होंगे ही साथ ही साथ यह कृषि के क्षेत्र में भी संजीवनी साबित होगी।

अकबर ने बताया कि इस क्षेत्र में ग्राम गैंदपुर से सिल्हाटी तक 32 किलोमीटर 132 केव्ही लाईन का विस्तार 25.68 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा। इसके साथ ही सिल्हाटी में 20.45 करोड़ रूपए की लागत से नवीन सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। इस प्रकार कुल 46.13 करोड़ की लागत से नवीन सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य 18 माह की अवधि में पूर्ण किया जाना है, ताकि आगामी बारिश के पूर्व कृषकों को पूर्ण रूप से लाभ मिल सके। उन्होनें विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि निर्धारित समय सीमा में अपना कार्य पूरा करे ताकि किसानों को इसका लाभ जल्द से जल्द मिल सके। विकासखण्ड बोड़ला के कृषकों को खरीफ फसल के समय ओवर लोडिंग के कारण विद्युत आपूर्ति की समस्या होती है, अतः नवीन उपकेन्द्र के निर्माण से इस समस्या का निराकरण होगा तथा कृषकों को सिंचाई के लिए निर्बाध रूप से विद्युत की आपूर्ति निरंतर होती रहेगी।

कार्यक्रम में नीलकंठ चंद्रवंशी, पीतांबर वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती अमिता प्रभाती मरकाम, जिला पंचायत सदस्य रामकुमार पटेल, मुखी राम, अनिरूद्ध मानिकपुरी, अशोक सिंह, विजय सिंह राजपुत, अमित अवस्थी, गोरेलाल चंद्रवंशी,अमर सिंह वर्मा, मन्नु चंद्रवंशी, एल्डरमेन दीपक माग्रे, चोवा साहू, मुकेश सिन्हा एवं विद्युत विभाग के मुख्य कार्यपालन अभियंता राजनांदगांव क्षेत्र टीके मेश्राम, अधीक्षण अभियंता पीपी सिंग, आरएन याहके सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *