खड़गवां में हुआ योग शिविर सम्पन्न

0
खड़गवां  योग आयोग छत्तीसगढ़ शासन के तत्वाधान में 10 से 14 जनवरी तक पंचायत स्तरीय पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर  सम्पन्न हुआ। इस शिविर में खड़गवां विकासखंड के प्रत्येक पंचायत से 4 प्रतिभागी आमंत्रित रहे जिसमे दो शासकीय और दो अशासकीय इसमे एक महिला अनिवार्य रही। इस विकासखण्ड मे कुल 64 पंचायत है।
इन पांच दिवस में योग आयोग के निर्देशानुसार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक आयोग के प्रशिक्षित योग शिक्षकों के द्वारा योग प्राणायाम ध्यान बौद्धिक बिषयों के साथ भारत माता की आरती के साथ दिनचर्या पूरी की जाती रही। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी व आयोग के प्रमुख मास्टर ट्रेनर संजय गिरि के द्वारा योगिक- जॉगिंग, सूर्यं नमस्कार, 12 प्रकार के बैठकर पीठ व पेट के बल लेटकर व खड़े होकर किये जाने वाले सरल आसन, हाथ- पैर के सूक्ष्म आसन, प्राणायाम, ध्यान सहित सिंहासन व हास्यासन के अभ्यास कराये। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न मंत्रो के उच्चारण अभ्यास कराये। प्रत्येक दिवस बारी- बारी से श्री गिरि के मार्गदर्शन में योग शिक्षक भागवत सिंह, पल्लव, गायत्री, पिंटू व धन कुमारी ने सभी अभ्यास कराये। कार्यक्रम में मुख्य रूप से योग शिक्षक संजय गिरि जी के द्वारा योग निद्रा का अभ्यास प्रत्येक दिवस कराया जाता रहा जिसका प्रतिभागियों ने खूब आनंद लिया और अपने को ऊर्जा से भरपूर पाया।

कार्यक्रम के समापन अवसर पर श्री गिरि ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब संकल्प लें कि हम रोज योग करेंगे और अपने- अपने पंचायतों में भी योग कराएंगे। योग आयोग के इस योग प्रशिक्षण का उद्देश्य व्यक्ति की अंतर्निहित शक्तियों को जगाकर उसका सर्वांगीण विकास करना है। कार्यक्रम में उपस्थित योग विषय के पी एच डी डॉ अमित अग्निहोत्री ने योग के महत्व को विस्तार से बताते हुए उन्हें रोज योग करने की सलाह दी इसके साथ ही उन्होंने श्री गिरि की योग के क्षेत्र में जिले व जिले से बाहर भी जाकर योग कराने की निष्ठा की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में पंचायतों से आये प्रतिभागियों को योग आयोग से प्राप्त योग प्रशिक्षण प्रमाणपत्र दिए गए। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के विधायक श्यामबिहारी जायसवाल ने भी प्रशिक्षुओं को संबोधित किया व योग शिविर की जानकारी ली। इसी प्रकार खड़गवां जनपद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा, विकासखंड शिक्षाधिकारी व सहायक विकासखंड शिक्षाधिकारी ने भी शिविर में आकर सहभागिता दी। सभी मास्टर ट्रेनरों ने सहभागिता से शिविर को सफल बनाया। कार्यक्रम में  संजय गिरि जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति का विशेष योगदान रहा।शिविर में पूरे 64 पंचायतों के लगभग 100 प्रतिभागी ही उपस्थित रहे जबकि 256 लोगों को आना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed