झारखंड : राजबाला वर्मा ने चारा घोटाले में भेजे गये नोटिस का दिया जवाब

0

रांची : मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने चारा घोटाले में भेजे गये नोटिस का जवाब सरकार को सौंप दिया है. उन्होंने कार्मिक विभाग को सीलबंद लिफाफे में जवाब भेजा है. कार्मिक सचिव ने इसे सीएम के पास भेज दिया.

सूत्र बताते हैं कि राजबाला वर्मा ने चाईबासा कोषागार से हुई फर्जी निकासी के लिए कोषागार पदाधिकारी को जवाबदेह ठहराया है. उन्होंने कहा है कि चाईबासा में डीसी के रूप में काम करते हुए कोषागार से हुई फर्जी निकासी से संबंधित किसी तरह की सूचना उनके पास नहीं थी. कुछ गलत हो रहा है, इसका आभास तक

नहीं था. कोषागार से संबंधित मामलों की निगरानी सीधे-सीधे उपायुक्त द्वारा नहीं की जाती है. यह कोषागार पदाधिकारी की जिम्मेवारी है. उपायुक्त को अन्य कई महत्वपूर्ण काम होते हैं. इनमें विधि-व्यवस्था से संबंधित कर्तव्य भी शामिल हैं.

उपायुक्त सरकार से मिले आदेशों के आलोक में निरीक्षण करते रहते हैं. सूत्रों के अनुसार, उन्होंने अपने जवाब में लिखा है कि कोषागार पदाधिकारी को उपायुक्त के लिए निकासी से संबंधित मासिक रिपोर्ट तैयार करनी पड़ती है.

ऐसे में कोषागार पदाधिकारी को गड़बड़ी की जानकारी देते हुए उपायुक्त को रिपोर्ट करनी चाहिए थी, जो कि उनके कार्यकाल में कभी नहीं की गयी. उन्होंने अपने जवाब में उपायुक्त के रूप में अन्य जिलों में किये गये कार्यों और कर्तव्यनिष्ठ छवि का उल्लेख भी किया है. कहा है कि उनकी कर्तव्यनिष्ठा पर प्रश्न उठाना सही नहीं है. अधिकारी के रूप में उन्होंने हमेशा सही तरीके से कर्तव्य निभाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *