“डिजिटल चुनो, सुरक्षा के साथ” विषय पर पोस्टरो का अनावरण

0

रायपुर। भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) उपयुक्त थीम पर वित्तीय शिक्षण से संबंधित संदेशों का प्रचार-प्रसार करने के लिए वर्ष 2016 से प्रत्येक वर्ष वित्तीय साक्षरता सप्ताह (एफएलडब्ल्यू) का आयोजन करता रहा है। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019, 2020 और 2021 क्रमशः “किसान”,“एमएसएमई” और “ऋण अनुशासन और औपचारिक संस्थानों से ऋण” पर केंद्रित थे। इस वर्ष के वित्तीय साक्षरता सप्ताह के लिए थीम ” डिजिटल चुनो, सुरक्षा के साथ ” है जो वित्तीय शिक्षण के लिए राष्ट्रीय कार्यनीति (2020-2025) के उद्देश्यों में से एक है।

इस संबंध में, भारतीय रिज़र्व बैंक, रायपुर क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 14 फरवरी 2022 को ऑनलाइन माध्यम से वित्तीय साक्षरता सप्ताह उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती रेनू गोनेला पिल्लै (आईएएस), अपर मुख्य सचिव, छत्तीसगढ़ शासन,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग थी। उन्होने भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा लक्ष्य समूह, विशेषतः स्वयं सहायता समूहो के वित्तीय साक्षारता हेतु बनाए गए ऑडियो-विजुअल समग्रियों की सराहना करते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक एवं अन्य हितधारको को नवनियुक्त सरकारी कर्मचारियों/अधिकारियों को वित्तीय साक्षारता एवं जागरूकता के प्रचार प्रसार हेतु शामिल करने का सुझाव दिया | श्रीमती ए.सिवगामी, क्षेत्रीय निदेशक- छत्तीसगढ़, भारतोय रिजर्व बैंक, रायपुर द्वारा “डिजिटल चुनो, सुरक्षा के साथ” विषय एवं इसके तीन फोकस बिन्दुओ के बारे मे जानकारी दी | समारोह में राज्य सरकार के वरिष्ठ पदाधिकारीगण, बैंकों के क्षेत्रीय नियंत्रक, सिडबी, सेबी, नाबार्ड और उद्योग संगठनों ने भाग लिया।

इस वर्ष के एफएलडब्ल्यू के लिए चयनित विषय “डिजिटल चुनो, सुरक्षा के साथ” है जिसे 14 से 18 फरवरी 2022 के बीच मनाया जाएगा। यह विषय वित्तीय शिक्षण हेतु राष्ट्रीय कार्यनीति 2020-2025 के कार्यनीतिक उद्देश्यों में से एक है। इस दौरान क) डिजिटल लेनदेन की सुकरता ख) डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा और (ग) ग्राहकों का संरक्षण, के बारे में जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

औपचारिक वित्तीय सेवाओं में डिजिटलीकरण की बढ़ोतरी, नागरिकों द्वारा प्रौद्योगिकी सक्षम गैजेट्स के एक्सेस में वृद्धि में भारत सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा समय-समय पर विभिन्न नीतिगत उपायों के माध्यम से किए जा रहे वित्तीय समावेशन उपायों को बल प्रदान करने की अद्भुत क्षमता है। डिजिटल वित्तीय सेवाएं निम्नलिखित विशेषताएं लाती हैं: (क) कहीं भी, कभी भी लेनदेन, (ख) पारस्परिकता और (ग) लेनदेन हिस्ट्री का निर्माण जिसका उपयोग विभिन्न लक्षित समूहों के लिए ऋण और प्रासंगिक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए किया जा सकता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इन संदेशों पर पोस्टर और ऑडियो-विजुअल के रूप में सामग्री विकसित की है। वित्तीय साक्षरता सप्ताह की गतिविधियों के भाग के रूप में, बैंकों को सूचित किया गया है कि वे आरबीआई द्वारा विकसित किए गए पोस्टरों को अपनी वेबसाइटों, एटीएम, मोबाइल एप्लिकेशन और अपनी शाखाओं में लगे डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करे| उक्त पोस्टर को राज्य के जिला पंचायत कार्यालय के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत मे प्रदर्शन हेतु उपलब्ध कराया गया है | इसके साथ ही आरबीआई आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेशों को आम जनता के बीच प्रसारित करने के लिए फरवरी एवं मार्च 2022 माह के दौरान मीडिया के माध्यम से उपरोक्त विषय पर एक केंद्रीकृत जनसंपर्क अभियान चलाएगा। “डिजिटल चुनो, सुरक्षा के साथ” विषय पर पोस्टरो का अनावरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *