धान खरीदी का अंतिम सप्ताह, सहकारिता, खाद्य, मार्कफेड, सभी एसडीएम एवं नोडल अधिकारियों को सतर्क होकर पंजीकृत किसानों से धान खरीदी सम्पन्न कराने कलेक्टर शर्मा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में दिए निर्देश

0

शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति की मोबाइल एप से होगी मॉनिटरिंग, जियो टैग सेल्फी होगी उपस्थिति का प्रमाण
पंचायत नोडल आंगनबाड़ी केंद्रों के रैंडम निरीक्षण कर अंडा वितरण की करेंगे निगरानी

कोरिया 01 फरवरी 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में मंथन सभाकक्ष में सम्पन्न साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी के अंतिम सप्ताह में सभी एसडीएम और उनकी टीम सहित, सहकारिता, खाद्य, मार्कफेड एवं नोडल व सहायक नोडल अधिकारियों को सतर्क होकर पंजीकृत किसानों से धान खरीदी सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने रैंडम टोकन सत्यापन की कार्यवाही भी जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के अंतिम दिन एसडीएम अपने समक्ष भौतिक सत्यापन, धान की स्टैकिंग का निरीक्षण, वर्षा से सुरक्षा के लिए तारपोलिन, कैप कवर की व्यवस्था आदि का जायजा लेंगे और प्रमाण के लिए फ़ोटो और वीडियो के रूप में प्रस्तुत करेंगे।
सुपोषण अभियान के तहत बच्चों के सही पोषण के लिए मिलेगी अंडा, एल्बेंडाजोल और आयरन सिरप की मजबूती
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं पंचायत नोडल अधिकारियों को आंगनबाड़ियों के रैंडम निरीक्षण के निर्देश दिए जिससे बच्चों को अंडा वितरण की प्रभावी निगरानी की जा सके। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और डीपीएम को समन्वय कर आंगनबाड़ियों में बच्चो को एल्बेंडाजोल और आयरन सिरप की खुराक देने भी निर्देशित किया।कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में सभी एनआरसी के लिए रोस्टर तैयार किया गया है। जिसकी हर सप्ताह समीक्षा कलेक्टर स्वयं करेंगे।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों की ली जानकारी
कलेक्टर ने सभी नगरीय निकाय अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में संबंधित नगरीय निकाय की स्थिति और रैंकिंग की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकाय स्वच्छता सर्वेक्षण की बेहतर तैयारी करेंगे और निकाय में बेहतर स्वच्छता प्रबंधन और सौंदर्यीकरण के लिए कार्ययोजना प्रस्तुत करेंगे।
कोरिया नीर संचालन में किसी भी तरह की समस्या होने पर आमजन द्वारा संधारण की जानकारी देने विभाग को हेल्पलाइन नंबर जारी करने के निर्देश
जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड के निर्धारित लक्ष्य पर चर्चा की। खड़गवां विकासखण्ड में संतोषजनक प्रगति ना देखते हुए कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की और सीईओ जनपद खड़गवां को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली और ज़रूरी दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर में कोरिया नीर के विषय पर निर्देश देते हुए कहा कि कोरिया नीर संचालन में किसी भी तरह की समस्या होने पर विभाग द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाए और विभाग द्वारा संपर्क के लिए सहायता नंबर जारी करें जिससे हितग्राही विभाग से संपर्क कर जानकारी दे सकें।
शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति की मोबाइल एप से होगी मॉनिटरिंग, जियो टैग सेल्फी होगी उपस्थिति का प्रमाण
कलेक्टर श्री शर्मा ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी से शिक्षकों की स्कूल में उपस्थिति की मॉनिटरिंग पर चर्चा की। कलेक्टर ने मोबाइल के माध्यम से जियो टैग सेल्फी लेते हुए उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेल्फी उनकी उपस्थित का प्रमाण होगी, जिसे एप पर अपलोड किया जाएगा। इसके प्रक्रिया के ज़रिए से स्कूल में शिक्षक की उपस्थिति की मॉनिटरिंग की जाएगी।
इसी तरह कलेक्टर ने नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के आधार पर तहसील व एसडीएम कार्यालयों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण 3 माह से ज्यादा लंबित नहीं रहने चाहिए। उन्होंने सीमांकन के ऐसे प्रकरण जो 3 माह से ज्यादा लंबित हैं, उनके 15 मार्च तक निराकरण के सख्त निर्देश अभी राजस्व अधिकारियों को दिए। वैक्सीनेशन अभियान, मिशन 40-डे की प्रगति, चिटफंड प्रकरण के निराकरण, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण प्रगति, आदि पर चर्चा कर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर द्वय, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *