महात्मा गांधी की पसंदीदा ‘अबाइड विद मी’ धुन को बीटिंग रीट्रीट से हटा कर शर्म आनी चाहिए कि मोदी सरकार “मोनिका ओ माई डार्लिंग” की धुन बजाने जा रही है-विकास उपाध्याय

0

रायपुर। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने आज कहा, मोदी सरकार देश के इतिहास को लगातार एक के बाद एक कर मिटाते जा रही है,पहले वह दशकों तक इंडिया गेट का अहम हिस्सा रही अमर जवान ज्योति को बंद कर देश को निराशा किया और अब ‘अबाइड विद मी’ महात्मा गांधी का जो पसंदीदा धुन रहा है, को बन्द कर “मोनिका ओ माई डार्लिंग” की धुन बजाने जा रही है। उन्होंने बताया हर साल 29 जनवरी को नई दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रीट्रीट समारोह आयोजित होता है, जहाँ गणतंत्र दिवस के समारोह का समापन होता है। परंतु इस बार वह इस सैन्य परंपरा को तोड़ने जा रही है।

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने ‘अबाइड विद मी’ हटाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि “इस प्रार्थना को ड्रॉप किया जाना हैरान करने वाली बात है। यह एक हृदयस्पर्शी प्रार्थना है और इसका किसी धर्म से कोई लेना-देना नहीं। ये हमारी विरासत का हिस्सा है, इसके ज़रिये हम मारे गए सैनिकों को याद करते रहे हैं।” और सबसे बड़ी बात ये है कि यह राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का पसंदीदा धुन रहा है। परंतु नरेंद्र मोदी सरकार ऐसा कर तीनों सेनाओं की गरिमा और मर्यादा को नष्ट करने पर तुली हुई है और देश के इतिहास को नष्ट कर रही है।इसके बदले बॉलीवुड की फालतू की संस्कृति लाई जा रही है। यह नेवी नौटंकी शर्मनाक है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि मोदी सरकार के इस शर्मनाक हरकत के समक्ष सेना प्रमुखों ने भी अपनी आँखें बंद कर इसे स्वीकार कर लिया है।”

विकास उपाध्याय ने आगे कहा,मोदी सरकार के पास अब कोई विजन बचा नहीं है वह इस तरह की हरकत कर भारत की स्वतंत्र परंपरा को डिमक की तरह खोखला कर रही है।इससे पहले मोदी सरकार ने इंडिया गेट से अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शामिल कर 1971 से चले आ रही परंपरा को नष्ट कर इस तरह का उदाहरण दे चुकी है।विकास उपाध्याय ने दुख व्यक्त किया है कि साल 1950 से यह प्रार्थना बीटिंग रीट्रीट समारोह का हिस्सा थी, जो गणतंत्र के 72वें वर्ष में इस प्रार्थना को छोड़ दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *