जल-जीवन मिशन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

0

नागरिकता प्रदान करने के आवेदन होंगे ऑनलाइन

होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश

उत्पादन और सेवा क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने बनायी जाए कार्ययोजना

मुख्य सचिव ने वर्चुअल बैठक में संभागायुक्तों और कलेक्टरों को दिए निर्देश

रायपुर, 22 जनवरी 2022/ मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज समस्त संभागायुक्तों और कलेक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में जल-जीवन मिशन के कार्यों की धीमी गति को लेकर असंतोष व्यक्त करते हुए मिशन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कार्य के प्रगति की सप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश राज्य स्तरीय अधिकारियों को दिए। श्री जैन ने भारत की नागरिकता प्रदान करने के लिए प्राप्त हुए आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री करने और सभी जरूरी प्रक्रिया समयावधि में पूरा करने और आगे की कार्यवाही के लिए राज्य स्तर पर आवेदनों को प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

मुख्य सचिव ने कोविड संक्रमण से ग्रस्त, होम आइसोलेशन में रहकर उपचार कराने वाले मरीजों के डेटा का संकलन करने कहा है। वेक्सीन की प्रथम डोज ले चुके लोगों को दूसरे डोज की अनिवार्यता समझाते हुए दूसरे डोज का टीकाकरण लेने के लिए सूचित करने के निर्देश दिए। श्री जैन ने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के पास कोविड-19 के टीके पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। अतः पात्र सभी लोगों को टीकाकरण के लिए टीकाकरण केन्द्र तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने संक्रमण की जांच के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए है। जिला स्तर पर गठित कंट्रोल रूम में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण केन्द्र, अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तर आदि सभी जानकारियां रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। यह भी कहा गया है कि कलेक्टर स्वयं प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से स्थानीय मीडिया को समय-समय पर जानकारी उपलब्ध कराते रहें। श्री जैन ने कलेक्टरों से कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के तीसरे लहर में गंभीर संक्रमित मरीजों के अस्पतालों में भर्ती होने की दर बेहद कम है। उसके बाद भी संक्रमण के कारण होने वाले मौतों को गंभीरता से लेते हुए विस्तृत जानकारी संकलित की जाएं और मरीजों का इलाज सुनिश्चित किया जाएं।

मुख्य सचिव ने छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के तहत आगामी पांच साल में 12 से 15 लाख रोजगार के अवसर निर्मित किए जाने की दिशा में गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्थानीय जरूरतों के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराने की कार्ययोजना बनायी जाए। उत्पादन और सेवा क्षेत्र में विशेष रूप से रोजगार के अवसर निर्मित किए जाए। उन्होंने युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने कहा है। श्री जैन ने अगले एक माह के भीतर प्रत्येक जिला से इस संबंध में कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव और छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आलोक शुक्ला, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. मनिन्दर कौर द्विवेदी और गृह विभाग के सचिव श्री अरूण देव गौतम भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *