September 21, 2024

लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रूदा एनीकट का भूमिपूजन किया 250 हेक्टेयर भूमि में हो सकेगी सिंचाई

0

रूदा, झोला, भोथली, खांडा एवं धीरी के ग्रामीणों को एनीटक बनने से मिलेगी सिंचाई सुविधा
रायपुर, 27 नवंबर 2021/लोक निर्माण मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज दुर्ग जिले में शिवनाथ नदी पर ग्राम रूदा में एनीकट निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत दुर्ग की अध्यक्ष श्रीमती शालिनी रिवेन्द्र यादव ने किया। एनीकट निर्माण से लगभग 250 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ और रबी फसल की सिंचाई हो सकेगी। इससे रूदा, झोला, भोथली, खांडा एवं धीरी के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। 
इस अवसर पर मंत्री श्री साहू ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों की खेती किसानी को बढ़ावा देने और सिंचाई संबंधी जरूरतों को पूरा करने शासन प्रतिबद्ध है। सरकार इस पर निरंतर कार्य कर रही है। राज्य शासन के ग्रामीण विकास की योजनाओं का सीधा लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। दुर्ग जिले में लगातार सिंचाई सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में कार्य किया गया है।
एनीकट के निर्माण से ग्रामवासियों के निस्तार हेतु भी जल उपलब्ध रहेगा, कृषि कार्यों से संबंधित आवागमन भी रपटे के ऊपर से हो सकेगा। वर्तमान समय की महती आवश्यकता है-भूजल स्तर को संधारित करना एवं इसका संवर्धन करना। एनीकट के निर्माण से जल संधारण होगा और भूजल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी। किसान स्वयं के साधन से 250 हेक्टेयर खरीफ एवं रबी फसलों की सिंचाई कर सकेंगे। राजनांदगांव जिले के भी कई ग्रामों को भी इस एनीकट से निस्तार एवं पेयजल की सुविधा मिलेगी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे श्रीमती योगिता चंद्राकर सभापति कृषि समिति जिला पंचायत दुर्ग, श्रीमती माया बेलचंदन सदस्य जिला पंचायत दुर्ग, श्री देवेन्द्र कुमार देशमुख अध्यक्ष जनपद पंचायत दुर्ग, माननीया श्रीमती झमित गायकवाड़ उपाध्यक्ष जनपद पंचायत दुर्ग, श्रीमती हेमकुमारी देशमुख सदस्य जनपद पंचायत दुर्ग सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं मुख्य अभियंता श्री डी.सी. जैन, अधीक्षण अभियंता श्री एस. जार्ज, कार्यपालन अभियंता श्री सुरेश पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *