पुल से केवल सड़क नहीं खुलती। विकास का रास्ता स्वतः खुलता है:मुख्यमंत्री

0

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ महतारी अन्नपूर्णा, हम निमित्त मात्र : छेरछेरा के मौके पर जंगलेशर, मोखला, भर्रेगाँव और पारीखुर्द के ग्रामीणों को मुख्यमंत्री ने कहा

इन गाँवों में शिवनाथ से हो रही कटाई रोकने पिचिंग कार्य की घोषणा भी की

राजनांदगांव छेरछेरा के मौके पर आज राजनांदगांव ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के तेजी से पूरा होने पर जनता काफी हर्षित हैं। आज उन्होंने छेरछेरा पर्व पर मुझसे माँगे रखी हैं। उन्होंने छेरछेरा से संबंधित प्रसिद्ध उक्ति उद्धृत करते हुए कहा छेरछेरा माई कोठी के धान ल हेरहेरा, उन्होंने कहा कि आम जनता के लिए छŸाीसगढ़ शासन का कोठार खुला है और हम तो केवल निमिŸा मात्र हैं। छŸाीसगढ़ महतारी अन्नपूर्णा हैं जिन्होंने छŸाीसगढ़ के नागरिकों का भरणपोषण करने हमें माध्यम बनाया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जंगलेशर, भर्रेगांव, मोखला एवं पारीखुर्द के ग्रामीणों की बातें सुनीं एवं मौके पर विकास कार्यों को स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भर्रेगांव में, जंगलेशर में पुल बन जाने से ग्रामीणों का जीवन बेहद आसान हो गया है। पुल से केवल सड़क नहीं खुलती। विकास का रास्ता स्वतः खुलता है। जब मैं इन गाँवों में विकसित किसानों को आधुनिक कृषि करते हुए देखता हूँ तो मुझे बड़ी खुशी होती है कि सरकार के कार्यों का असर जमीनी क्षेत्रों तक पहुँच रहा है। व्यापक पैमाने पर जागरूकता फैल रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से आर्थिक विकास हो रहा है। श्री चंदूलाल चंद्राकर जी का गाँव भर्रेगांव आज बड़े गाँव के रूप में तब्दील हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों को आगे बढ़ाने के लिए हमने अनेक योजनाएं लाई हैं। अब हम पंचायतों को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे। इससे सचिवालय से बैठे-बैठे पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा आसान हो जाएगी। स्काई योजना के माध्यम से पचपन लाख लोगों को स्मार्ट फोन प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास के सुंदर घर दिख रहे हैं। लोगों का घर का सपना साकार हो रहा है। माताओं को धुँए से मुक्ति मिल रही है। यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं का असर है कि हर क्षेत्र मंष लोगों की जिंदगी बेहतर हो रही है।  इस मौके पर नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री लीलाराम भोजवानी ने भर्रेगाँव में कहा कि पहले जब घर में मेहमान आते थे तो माताएँ चिंतित हो जाती थीं, जल्दी से जल्दी मेहमान के लिए चाय कैसे बनाएँ। चूल्हा फूॅकने में ही बहुत सा समय लग जाता था। अब वे उज्ज्वला योजना से मिले चूल्हे से बर्नर आन करती हैं और चाय मिनटों में तैयार हो जाती है। केंद्र और राज्य शासन से लोगों की जिंदगी सहज आसान हो रही है। यह शासन की बड़ी उपलब्धि है।
भर्रेगांव में शिवनाथ नदी पर पुल का लोकार्पण –
मुख्यमंत्री ने जंगलेशर में ग्रामीणों को बताया कि 13 साल में 21 करोड़ रुपए की विकास राशि जंगलेशर में व्यय की गई। जंगलेशर में पंचायत भवन के लिए 12 लाख रुपए, शीतला तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 4 लाख रुपए और युवाओं के ओपन जिम के लिए 3 लाख रुपए देने की घोषणा की। भर्रेगांव में 13 साल में 29.50 करोड़ रुपए व्यय किए गए। यहाँ शिवनाथ में 11 करोड़ रुपए की राशि से लोकार्पित पुल से तेजी से क्षेत्र में आर्थिक विकास होगा। मुख्यमंत्री ने यहाँ मिनी स्टेडियम से बिजली खंभा हटाने के लिए विधायक मद से राशि देने की घोषणा की। साथ ही सर्वसमाज के लिए 20 लाख रुपए समरसता भवन के लिए स्वीकृत किए जाने की घोषणा की। ग्राम मोखला में चांदो डायवर्सन से निकली नाली को गांव के नाले में जोड़ने, युवाओं के ओपन जिम के लिए 3 लाख रुपए की स्वीकृति की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने पारीखुर्द में खरखरा पिचिंग के लिए 50 लाख रुपए स्वीकृत किए।  मिडिल स्कूल में सबमर्सिबल पंप, खेल सामग्री, आलमारी-रेक स्वेच्छानुदान से देने की घोषणा की। उन्होंने विधायक निधि से सांस्कृतिक मंच बनाने तथा कुसुमी तथा पारीखुर्द में व्यावसायिक परिसर बनाने की घोषणा भी की।
इस दौरान राज्य उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष श्री रमेश पटेल, राजगामी संपदा न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सरिता कन्नौजे, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मधुसुकृत साहू सहित अनेक जनप्रतिनिधि और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed