September 21, 2024

श्रीराम पर आयोजित काव्य पाठ “दस्तक” में देश के युवा कवियों ने दी दिल्ली में शानदार प्रस्तुति- मल्लिका रुद्रा।

0

(चिरमिरी की कवियित्री रुद्रा ने निभाई सह – संयोजक की भूमिका)

चिरमिरी – कोयला नगरी चिरमिरी की कवियित्री श्रीमती मल्लिका रुद्रा ने अपने साहित्य प्रेम और प्रतिभा से लगातार अपने काव्यपाठ और ऐसे आयोजनों से क्षेत्र का नाम रौशन किया है। आज पुनः उन्होंने एक अनोखे कार्यक्रम के आयोजन में सम्मिलित होकर लौटने के बाद बताया कि विगत कई वर्षों की तरह इस वर्ष भी रोहिणी दिल्ली के टेक्निया सभागार में राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा राष्ट्रीय कवि संगम के अध्यक्ष जगदीश मित्तल के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय कवि सम्मेलन, “दस्तक” का आयोजन किया गया। अपने तरह का यह अनोखा कार्यक्रम पूरे देश के युवा कवियों के लिए स्वर्णिम अवसर होता है। इस वर्ष भी देश भर से चयनित श्रेष्ठ 15 रत्न युवा कवियों को चुनकर एक माला में पिरोने का कार्य चिरमिरी क्षेत्र की डी.ए.व्ही. पब्लिक स्कूल की हिंदी अध्यापिका श्रीमती मल्लिका रुद्रा ने किया।

राष्ट्रीय कवि संगम के महामंत्री अशोक बत्रा के संयोजन व श्रीमती मल्लिका रुद्रा के सह – संयोजन में आयोजित इस कार्यक्रम में युवा कवियों के प्रोत्साहन के लिए अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। जगदीश मित्तल की अध्यक्षता व डॉ. अशोक बत्रा के संचालन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह उपस्थित रहे, सम्मानित अतिथि के रूप में बाबा सत्यनारायण मौर्य, श्याम सुन्दर अग्रवाल, राम कैलाश गुप्ता, संजीव गोयल, रोजी अग्रवाल व अन्य कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

अतिथियों के सम्मान के बाद युवा कवि हरीश पटेल छत्तीसगढ़ व श्रीमती शशि श्रेया के संचालन में सरस्वती वंदना के साथ यह कवि सम्मेलन प्रारंभ हुआ। सभी कवियों ने श्रीराम पर केंद्रित कविता का पाठ कर श्रोताओं को कई बार खड़े होकर तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। छत्तीसगढ़ से उमाकांत टैगोर, बिहार से प्रशांत बजरंगी, दिल्ली से पीयूष मालवीय, बुंदेलखंड से गोपाल पांडे, कुमारी ऋतिका, कुमारी पी. दिव्या द्विवेदी, तमिलनाडु से वैभव अवस्थी, गुजरात से श्रीमती मधु गौड़, हिमाचल से जीवन लाल, राजस्थान से सुश्री रोहिणी, कुमारी उन्नति, काशी से अभिजीत, कुमारी अंकिता आदि ने भी श्रेष्ठतम काव्यपाठ किया।

राष्ट्रीय कवि संगम ने अपने नि:स्वार्थ सामर्थ्य से भारत के कोने – कोने से नव अंकुरित युवा कवियों को खोजा और राष्ट्रीय जागरण से ओत – प्रोत कर मंच प्रदान किया एवं उन्हें देश के सुपुर्द किया। यह आयोजन नवांकुर कवियों को मंच प्रदान कर भारतीय संस्कृति से सुसज्जित कर, उन्नत चरित्र के साथ राष्ट्र हित के लिए प्रोत्साहित करने हेतु है। इस तरह के अनोखे राष्ट्र हित के कार्य को चिरमिरी क्षेत्र की श्रीमती रुद्रा ने संयोजित किया एवं दिल्ली के राष्ट्रीय मंच पर कुशलता से मंच संचालन कर इस कार्यक्रम को संचालित भी किया। उन्होंने बताया कि इस आयोजन का खास पहलू यह भी है कि इन युवा कवियों को सुनने के लिए दर्शक दीर्घा में देश के वरिष्ठ कवि पी.के. आजाद, सुदीप भोला, योगेन्द्र शर्मा, शिव कुमार व्यास, महेश शर्मा आदि हस्तियाँ उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय जगदीश मित्तल एवं भारत के सुप्रसिद्ध भाषा विद्, लेखक डॉ अशोक बत्रा ने श्रीमती मल्लिका रुद्रा को प्रतीक चिह्न द्वारा सम्मानित किया। यह कार्यक्रम देश – विदेश में व स्वामी न्यूज चैनल के माध्यम से लाइव प्रसारित किया गया। अपने शहर के इस कवयित्री के सफलता पर चिरमिरी क्षेत्र के पूर्व महापौर डमरू रेड्डी ने इस कार्य के लिए शुभकामनाएँ व बधाई प्रेषित किया है। समाज और भारत के लिए उनकी सेवा जन-जन को प्रेरित करती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *