मुख्यमंत्री शामिल हुए बाबा गुरू घासीदास जयंती समारोह में:महंत नयनदास महिलांगे स्मृति भवन निर्माण के लिये 20 लाख रूपये की मंजूरी

0

 गिरौदपुरी देश और दुनिया के लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र: डॉ रमन सिंह : मुख्यमंत्री शामिल हुए बाबा गुरू घासीदास जयंती समारोह में

 

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि सतनाम पंत के प्रवर्तक बाबा गुरू घासीदास की जन्म स्थली और कर्म स्थली गिरौदपुरी देश और दुनिया के लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र हैं। आज बाबा गुरू घासीदास के बताए मार्ग पर चल कर समाज को प्रगतिशील और समृद्धशाली बनाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री आज बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के मुख्यालय में आयोजित गुरू घासीदास जयंती समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बलौदाबाजार जिले में शहीद वीरनारायण सिंह की जन्म स्थली है और यहां कबीर पंथ का प्रमुख तीर्थ दामाखेड़ा भी स्थित है। इस पावन भूमि को इन महान विभूतियों का आशीर्वाद प्राप्त है। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर महंत नयनदास महिलांगे स्मृति स्थल पर समरसता सामुदायिक भवन का भूमिपूजन-शिलान्यास और जैतखाम की पूजा-अर्चना की। उन्होंने भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपए के स्वेच्छानुदान स्वीकृति की घोषणा की। उन्होंने समारोह में पंथी नृत्य का प्रदर्शन करने वाले प्रत्येक पंथी दल को पांच-पांच हजार रूपए की पुरस्कार की घोषणा भी की।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने समारोह की अध्यक्षता की। लोकसभा सांसद जांजगीर श्रीमती कमलादेवी पाटले, राज्य सभा सांसद डॉ. भूषण लाल जांगड़े, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. सनम जांगड़े, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिवरतन शर्मा, विधायक बलौदाबाजार श्री जनकराम वर्मा, जिला पंचायत बलौदाबाजार अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकण्डे, जनपद पंचायत बलौदाबाजार की अध्यक्ष श्रीमती सुलोचना यादव, पूर्व विधायक श्रीमती लक्ष्मी बघेल और जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी वर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री ने बाबा गुरू घासीदास की 261 वीं जयंती के अवसर पर जिलेवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बाबा गुरू घासीदास के आशीर्वाद से प्रदेश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ में सूचना क्रांति के नए युग की शुरूआत हो गई है, आज प्रदेश की छह हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए एमओयू किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे अनेक नागरिक सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सरलता से मिलेगी। ई-सेवाओं का आमजनता को लाभ मिलने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था डिजिटल होगी और विद्यार्थियों को अध्ययन-अध्यापन में लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि प्रदेश में बाबा गुरू घासीदास जयंती हर वर्ष 18 से 31 दिसम्बर तक उत्साह के साथ मनायी जाती है। उनके आठ उपदेशों प्रेरणादायक हैं। प्रदेश सरकार द्वारा गिरौदपुरी में जैतखाम के निर्माण के साथ इस पावन स्थल के विकास के कार्यों निरंतर किए जा रहे हैं। बाबा गुरू घासीदास के आशीर्वाद से गिरौदपुरी को पूरे विश्व में पहचाना जा रहा है, यह स्थल बलौदाबाजार जिले की गरिमा का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले के कुल 40 आदर्श ग्रामों के विकास के लिए 17 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है। आगामी वर्ष 51 ग्राम पंचायतों के लिए 38 करोड़ की स्वीकृति प्रदान कर आदर्श ग्रामों में विकास कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने सौर सुजला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को पम्प और आवास के लिए सहायता राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार स्काई योजनांतर्गत 50 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन वितरित करेगी। इससे ग्रामीण अंचलों में संचार व्यवस्था बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि जिले में प्रशासनिक, स्वास्थ्य, तकनीकी, नगरीय निकाय आदि कार्यालय, भवन के निर्माण पूर्ण हो जाने से जिला मूल स्वरूप ले रहा है। अनुसूचित क्षेत्रों के विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।
विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि गुरू घासीदास ने दुनिया को सत्य का मार्ग बताया। उनके संदेश अनुकरणीय है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के नेतृत्व में किए जा रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की। लोकसभा सांसद जांजगीर श्रीमती कमला पाटले ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का गांव, गरीब, किसान एवं अन्य वर्गो को लाभ मिल रहा है। अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ सनम जांगड़े ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सबसे ऊंचा जैत खाम बनाये जाने के कारण गिरौदपुरी धाम को विश्व स्तर में पहचाना जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष क्षेत्र के विकास के लिये सदैव तत्पर है। कार्यक्रम स्थल पर कलाकारों द्वारा पंथी नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *