जोगी एक्सप्रेस
अंबिकापुर. सरगुजा विश्वविद्यालय हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने से बाज नही आया है। सोमवार को आयोजित बी.ए. अंतिम वर्ष के कंप्यूटर एप्लीकेशन की परीक्षा में 6 प्रश्न सिलेबस से बाहर के पूछे गए थे जिनका दूर दूर तक उक्त सिलेबस से कोई नाता  नही था । परीक्षा हाल में प्रश्नपत्र देखते ही परीक्षार्थियों के होश  उड़ गये और उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि इन प्रश्नों का जवाब वे कैसे दें, जो उनकी सिलेबस में ही नहीं हैं । परेशान छात्र-छात्राओं को जब कुछ नही सुझा तो उन्होने  इसकी शिकायत छात्र संगठन जोगी जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में कुलसचिव से की है।
 विदित हो की सरगुजा विश्वविद्यालय अपनी कार्यप्रणाली को लेकर हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। खासकर परीक्षा व रिजल्ट के दौरान विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा भारी लापरवाही बरती जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटका रहता है। कई शिकायतों व प्रदर्शन के बावजूद भी इसमें सुधार होता नहीं दिखाई देता है।
ऐसा ही ताजा मामला बीए अंतिम वर्ष की परीक्षा का प्रकाश में आया है। सरगुजा विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार को बीए अंतिम वर्ष के कंप्यूटर एप्लीकेशन द्वितीय प्रश्र-पत्र की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षार्थियों को जो प्रश्नपत्र बांटे गए उसमें  यूनिट 3 के 6 प्रश्र ऐसे थे जो उनकी सिलेबस में ही नहीं थे। इस प्रश्न पत्र को देखकर परीक्षार्थी दंग रह गए।
उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि वे इन सवालों का आखिर जवाब दें तो कैसे दें । इसकी शिकायत उन्होंने अपने-अपने परीक्षा केंद्र के एचओडी व प्राचार्य से की गई। वहीं परेशान छात्रों ने छात्र संगठन जोगी के जिलाध्यक्ष उपेंद्र पांडेय को मामले से अवगत कराया। इसके बाद छात्र संगठन के नेतृत्व में उन्होंने मामले की शिकायत कुलसचिव राजेंद्र चौहान से की।
कुलसचिव ने छात्रों को मामले की जांच कराकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। शिकायत करने वाले छात्र-छात्राओं में नवनीत विश्वकर्मा, विपिन रॉय, निकहत कलीम, प्रियानंदिनी तिवारी, संतोष, स्वाति, भानूप्रताप, संतोष तिवारी, प्रकाश मिस्त्री, आशू दुबे, विक्की मिस्त्री, कमलेश, विवेक, आयूष सहित अन्य शामिल थे।
एन एन अशरफ़ी  प्रदेश प्रतिनिधि  जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *