जिला स्तरीय ग्राम/नगर रक्षा समिति की बैठक समपन्न

0

अनूपपुर आज दिन मंगलवार को पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के निर्देष पर ग्राम/नगर रक्षा समिति का जिलास्तरीय सम्मेलन पुलिस लाईन अनूपपुर में आयोजित किया गया। जिसमें जिले के 10 थानों के 300 से अधिक सक्रिय ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्य सम्मिलित थे। आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक अनूपपुर के विषेष पहल पर त्यौहारों एवं पुलिस व्यवस्था में उनकी सक्रिय सहभागिता सुनिष्चित करने के उद्देष्य से उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल के द्वारा ग्राम/नगर रक्षा समिति की उपयोगिता, वर्तमान पुलिस व्यवस्था में उनकी सक्रिय भूमिका एवं इनकी आवष्यकता के संबंध में जानकारी दी गयी। पुलिस अधीक्षक के द्वारा ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्यों का आहवान करते हुए कहा गया कि आप हमारे साथ जुड़ें एवं पुलिस परिवार का सक्रिय हिस्सा बनकर सूचनाओं का आदान प्रदान करें, जिससे पुलिस को और मजबूत इकाई के रुप में विकसित किया जा सकें। पुलिस अधीक्षक के द्वारा ग्राम/नगर रक्षा समिति में महिलाओं की सक्रिय सहभागिता सुनिष्चित करने में भी बल दिया गया एवं कहा गया कि आगामी 02 दिवस में 15 सक्रीय महिलाओं को जिले के प्रत्येक थानों में ग्राम/नगर रक्षा समिति का सक्रिय सदस्य बनाया जाए।
कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अभिषेक राजन, एसडीओपी कोतमा श्री षिवेन्द्र सिंह एवं एसडीओपी पुष्पराजगढ़ श्री आषीष भराडे के द्वारा ग्राम/नगर रक्षा समिति की आवष्यकता, उपयोगिता एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक के द्वारा समिति के सदस्यों के साथ प्रत्यक्ष संवाद किया गया। सदस्यों की शंकाओं का समाधान करते हुए उन्हे आष्वस्त किया गया कि पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करें। कार्य के दौरान आने वाली दुर्घटनाओं से उनका संरक्षण किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक अनूपपुर द्वारा यह भी कहा गया कि यह सम्मेलन प्रक्रिया का प्रारम्भ है। नियमित रुप से इसकी बैठके थाना एवं अनुभाग स्तर पर आयोजित की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्षन में आयोजित इस जिलास्तरीय सम्मेलन में ग्राम/नगर रक्षा समिति में निष्चित रुप से नवीन ऊर्जा का संचार होगा और सकारात्मक ऊर्जा से पुलिस के सहयोगी संस्था के रुप में कार्य करंेगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अखिल पटेल, अति0पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अभिषेक राजन, एसडीओपी कोतमा श्री षिवेन्द्र सिंह एवं एसडीओपी पुष्पराजगढ़ श्री आषीष भराडे, आरआई. श्रीमती अमिता सिंह, जिले के समस्त थानों के थाना प्रभारी एवं 300 से अधिक ग्राम/नगर रक्षा समिति के सदस्य सम्मिलित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *