आरोग्य के साथ-साथ आत्म विकास के लिए योग आवश्यक : ज्ञानेश शर्मा

0

रायपुर : छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा ने आज यहां रायपुर स्थित विप्र कला, वाणिज्य एवं शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में योग केंद्र का शुभांरभ किया। इस अवसर पर रावतपुरा विश्वविद्यालय के योगाचार्य श्री कप्तान सिंह भी उपस्थित थे। योग केन्द्र के पहले सत्र में योग विभागाध्यक्ष डॉ. रंजना मिश्रा ने अतिथियों के साथ विद्यार्थियों को योगाभ्यास कराया।

विप्र योग केंद्र का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि श्री ज्ञानेश शर्मा ने कहा कोरोना काल ने हमें सिखा दिया कि स्वस्थ रहने के लिए जीवन में योग शामिल होना चाहिए। विद्यार्थियों के लिए योग का महत्व और ज्यादा है। नियमित योग आरोग्य के साथ आत्म विकास और एकाग्रता में वृद्धि करता है। नियमित योगाभ्यास करने से विद्यार्थी सफलतापूर्वक अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री योगाचार्य कप्तान सिह ने योग का महत्व समझाते हुए कहा कि योग मन और शरीर को स्वस्थ रखने के साथ आमदनी का एक अच्छा जरिया भी है। देश-विदेश में योग का प्रचार करके छात्र अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

प्राचार्य डॉ. मेघेश तिवारी ने बताया कि श्री ज्ञानेश शर्मा की प्रेरणा से महाविद्यालय में योग केंद्र प्रारंभ किया जा रहा है। यहां विद्यार्थी और शिक्षक प्रतिदिन कक्षा प्रारंभ होने से पहले योगाभ्यास करके शारीरिक और मानसिक उर्जा प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि विप्र महाविद्यालय में वर्ष 2002 से योग में पी.जी. डिप्लोमा का संचालन किया जा रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्राध्यापक व छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *