मानवाधिकारों का हनन रोकने के लिए हमारा जागरूक होना जरुरी- तोमर

0
चिरमिरी । मानवाधिकार हनन की समस्या आज की नही है । सबसे पहले सुकरात ने मानवाधिकार की परिकल्पना की थी । उन्हें शासकों द्वारा जहर देकर मार दिया गया । इसके बाद इस सिद्धांत को प्लेटो और अरस्तू ने आगे बढ़ाया ।
       उपरोक्त बाते अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एशोसियेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश सिंह तोमर ने चिरमिरी के गोदरीपारा के संगत भवन में आयोजित एशोसियेशन के जन जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कही । श्री तोमर ने आगे कहा कि शासन प्रशासन न सुकरात के समय अच्छा था और न अब है । जनता के टैक्स से चलने वाली सरकार और नॉकरशाही अपने मालिक के साथ नॉकर जैसा बर्ताव करती है । शोषण को रोकने के लिए कानून की कोई कमी नही है, केवल उन्हें लागु करने वालो की कमी है । समाज से शोषण को खत्म करने के लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा ।
     अपने उद्बोधन में अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एशोसियेशन के सैन्य प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय प्रमुख सतपाल श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज के भीतर होने वाले हर तरह के अनैतिक कार्यो का पुरजोर विरोध करने के लिए संगठन कटिबद्ध है । सारे कार्य संविधान के दायरे के भीतर होना चाहिए । कार्यक्रम को अन्य वक्ताओ ने भी संबोधित किया ।
       कार्यक्रम के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एशोसियेशन की कोरिया जिला इकाई द्वारा पोंडी के पंडित दीनदयाल चौक से लेकर हल्दीबाड़ी, बड़ा बाजार होते हुए गोदरीपारा तक जन जागरूकता रैली निकाली गई । इसके बाद गोदरीपारा के संगत भवन में कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एशोसियेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश सिंह तोमर तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में एशोसियेशन के सैन्य प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय प्रमुख सतपाल श्रीवास्तव शामिल हुए । कार्यक्रम की अध्यक्षता एशोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष चंदूलाल माहौत ने किया । कार्यक्रम में किशोर न्याय बोर्ड की सदस्य सुश्री सरनजीत कौर भी उपस्थित रही । कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में रायपुर, कोरबा, सूरजपुर, अनूपपुर, उमरिया जिले के मानवाधिकार कार्यकर्ता उपस्थित रहे । कार्यक्रम के दौरान कर्मठ मानवाधिकार कार्यकर्ताओ एवं बेहद कम मानदेय में ग्रामीण क्षेत्रो में कार्य करने वाली खड़गंवा क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व मितानिन को गोल्ड मैडल देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में शामिल हुए अतिथियो को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।
       कार्यक्रम को सफल बनाने में   अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार एशोसियेशन के कोरिया जिला अध्यक्ष राकेश माहौत, सुरेश चौहथा, बृजबिहारी पंडित, धनेश्वर चौहान, प्रभात विश्वास, शंकर, दीनानाथ, समयलाल, शेख  करीम, रतिराम चौहान, विवेक सिंह, मीना सिंह, रिद्धि भार्गव, सोमनाथ प्रधान, मोहित गिरि, देवराज महाराणा, मनोज पांडेय, उमेश शर्मा, जयराम सिंह, विजय प्रउहा व अन्य स्थानीय कार्यकर्ताओ का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed