गरीब और बेसहारा वर्ग की सदैव चिंता करना ही लक्ष्य अंत्योदय: रजवाडे़ेे

0


निर्माण कार्य विकास का एक अंश मात्र: श्री चन्द्राकर,विशाल श्रमिक सम्मेलन में लगभग साढ़ें तीन हजार श्रमिकों को 1.07 करोड़ के उपकरण एवं सामग्री वितरित

 रायपुर, श्रम मंत्री श्री भैयालाल रजवाड़े और पंचायत मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने नवीन कृषि मंडी कुरूद में आयोजित विशाल श्रमिक सम्मेलन में तीन हजार 417 श्रमिकों को लगभग 1.07 करोड़ रूपए के उपकरण और सामाग्र्र्र्री श्रमिकों वितरित किए। श्री रजवाड़ें ने मुख्य अतिथि के आसंदी से श्रमिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पिछले 14 सालों से ऐसी सरकार आई है जो गरीब और बेसहारा वर्ग के लोगों के हितों की सदैव चिंता करती है जिसका लक्ष्य अंत्योदय है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित कर सर्वहारा समाज के कल्याण लिए निरंतर प्रयास कर रही है। श्री राजवाड़े ने कहा कि प्रदेश शासन की योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक कभी भूखा नहीं मर सकता, क्योंकि विकास की अंतिम पंक्ति पर मौजूद व्यक्ति के लिए भी सरकार के पास अनेक अवसर हैं, जिन्हें वह आम जनता के हित में सतत् उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बताया कि श्रम मित्र के जरिए शत-प्रतिशत श्रमिकों का पंजीयन कराने के प्रयास विभाग द्वारा किए जा रहे हैं, जिसका लाभ उन्हें उठाना चाहिए।कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री मोहन एंटी मौजूद थे।
इस मौके पर श्री चंद्राकर ने कहा कि प्रदेश में पहली बार श्रमवीरों के लिए चिंता और चिंतन हुआ, जो पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय सिद्धांत का अनुसरण करता है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को ‘दीनबंधु‘ की संज्ञा देते हुए कहा कि निर्माण कार्य विकास का एक अंश मात्र है और वास्तव में विकसित वह समाज है जो सभी वर्गों के उत्थान के लिए वातावरण तैयार करे। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कुछ समय पूर्व बोया गया बीज आज विशाल वृक्ष के रूप में तैयार हो रहे है जिसके लिए भवन संनिर्माण से जुड़े सभी श्रमिक मित्रो व संयोजको का अथक मेहनत और प्रयास झलक रही है। इस अवसर पर धमतरी  जिला पंचायत अध्यक्ष रघुनंदन साहू, राज्य समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य श्रीमती ज्योति चंद्राकर, कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, जनपद पंचायत कुरूद की अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा साहू, नगर पंचायत कुरूद के अध्यक्ष रविकांत चंद्राकर, नगर निगम धमतरी के सभापति राजेन्द्र शर्मा सहित जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed