बालको ने आयोजित किया महिला एवं बाल स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम

0

बालकोनगर। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत महिला एवं बाल स्वास्थ्य जागरूकता की दिशा में अनेक योजनाएं संचालित की हैं। विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर ‘आरोग्य परियोजना’ के अंतर्गत शिशुवती माताओं और गर्भवती महिलाओं को बच्चों के पोषण और चहुंमुखी विकास में स्तनपान के महत्व से परिचित कराया गया। इस वर्ष की थीम थी – ‘स्तनपान संरक्षण: एक साझा उत्तरदायित्व’। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित कार्यक्रमों में महिलाएं मौसमी बीमारियों से बचाव के साथ ही टीबी, एच.आई.व्ही. एड्स, मातृ-शिशु स्वास्थ्य संरक्षण के अनेक आयामों से परिचित हुईं।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने कहा कि बालको ने अपने आसपास स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास की दृष्टि से परियोजनाएं संचालित की हैं। बालको ने अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से स्तनपान के प्रति समाज में सकारात्मक नजरिया विकसित करने की दिशा में उत्कृष्ट काम किया है। बालको संचालित कार्यक्रमों से परियोजना क्षेत्र के लक्षित नागरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुए हैं। कोविड-19 के नियंत्रण में बालको का योगदान महत्वपूर्ण है। जरूरतमंदों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने बालको कटिबद्ध है।

कार्यक्रम की प्रतिभागी श्रीमती शहनाज बानो ने बताया कि स्तनपान एवं स्वास्थ्य रक्षा के संबंध में उन्हें नई जानकारियां मिलीं। अनेक भ्रांतियां दूर हुईं। विशेषज्ञों ने जिज्ञासाओं का समाधान किया। इससे बच्चे की सही देखभाल में मदद मिलेगी।

बालको ने ‘आरोग्य परियोजना’ के जरिए लगभग 22000 ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई हैं। चुईया और परसाभाठा के वेदांता ग्रामीण चिकित्सालयों के जरिए आसपास के हजारों नागरिकों को मदद मिल रही है। जरूरतमंदों को निःशुल्क दवाइयां वितरित की गईं। कोविड से बचाव के लिए बालको ने अपने संयंत्र तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के 14000 परिवारों को सैनिटाइजेशन किट उपलब्ध कराए। इससे लगभग 40 हजार नागरिक लाभान्वित हुए। प्रत्येक किट में दोहरे स्तरों वाले पांच मास्क, सैनिटाइजर और साबुन दिए गए। विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों की 125 महिलाओं ने परियोजना उन्नति के अंतर्गत 70 हजार मास्क तैयार कर आय प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed