मुख्यमंत्री ने श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर जनता को दी बधाई:छत्तीसगढ़ सहित तीन राज्यों के निर्माता के रूप में श्री वाजपेयी ने देश के इतिहास में रचा एक स्वर्णिम अध्याय: डॉ. रमन सिंह

0

रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 25 दिसम्बर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर जनता को बधाई दी है। डॉ. सिंह ने श्री वाजपेयी के जन्म दिन की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी बधाई संदेश में उनके स्वस्थ, सुदीर्घ और यशस्वी जीवन की कामना की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि ’भारत रत्न’ श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखण्ड राज्यों का निर्माण करके स्वतंत्र भारत के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय की रचना की है। छत्तीसगढ़ सहित तीनों प्रदेशो के करोड़ो लोगों के बीच श्री वाजपेयी ‘राज्य निर्माता’ के रूप में आज भी लोकप्रिय हैं और इन राज्यों के जनता के दिलो पर हमेशा राज करते रहेंगे।
डॉ. रमन सिंह ने कहा- श्री वाजपेयी ने अपने सुदीर्घ सार्वजनिक और संसदीय जीवन में अपने सहज-सरल लेकिन विराट व्यक्तित्व से देश और दुनिया पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। वह एक संवेदनशील कवि, गंभीर चिंतक, लेखक, पत्रकार, ओजस्वी वक्ता और कुशल प्रशासक रहे हैं। उन्होंने अपने प्रधानमंत्रित्व काल में देश के लाखों गावों, करोड़ों गरीबो और मेहनतकश किसानों की बेहतरी के लिए कई योजनाओं की शुरूआत की, जिनमें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज योजना भी शामिल है। डॉ. सिंह ने कहा- श्री वाजपेयी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने वर्ष 1977-79 के दौरान विदेश मंत्री के रूप में संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में हिन्दी में भाषण देकर हमारी राजभाषा और राष्ट्रभाषा का गौरव बढ़ाया। डॉ. रमन सिंह ने श्री वाजपेयी के साथ अपने और छत्तीसगढ़ की जनता के वर्षों पुराने आत्मीय रिश्तों को याद करते हुए कहा कि श्री वाजपेयी ने कई बार छत्तीसगढ़ का दौरा किया। वर्ष 2004 में राजधानी रायपुर में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में हम सब ने उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, जहां  प्रदेशवासियों को उनका प्रेरक भाषण सुनने को मिला था। श्री वाजपेयी प्रधानमंत्री के रूप में 28 जनवरी 2002 को सीपत (बिलासपुर) आए थे, जहां उन्होंने राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एन.टी.पी.सी.) के सुपर थर्मल पॉवर प्लांट का शिलान्यास किया था, जिसकी गिनती आज देश के प्रमुख बिजली संयंत्र के रूप में हो रही है। श्री वाजपेयी 16 अप्रैल 2005 को भी रायपुर आए थे, जहां उन्होंने पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में और पंचायत राज्य सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेशवासियों को संबोधित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed