गौरेलाः-ग्राम रक्षा/सडक सुरक्षा समिति का हुआ गठन,  पुलिस के वरिस्ट अधिकारीयों सहित सैकडों की संख्या में ग्रामीण रहे उपस्थित

0

JOGI EXPRESS

 सोहैल आलम
  गौरेला, पेण्ड्रा,मरवाही पुलिस द्वारा नजदीक के ग्राम ठेगांडाड में ग्राम रक्षा/सडक सुरक्षा समितियों का गठन किया गया । उक्त कार्यक्रम में बिलासपुर के वरिठ पुलिस अधिकारी सहित सैकडो की संख्या मे ग्रामीण उपस्थित रहे । कार्यक्रम में अपोलो ,रेडक्रास एवं जिला चिकित्सक एवं तहसीलदार महे ार्मा भी उपस्थित रहे । जिन्होने ग्रामीणों को दुर्घटनाओं में घायलों की किस प्रकार तत्काल प्राथमिक उपचार कर जान बचाई जा सकती है । उसका प्रर्दान कर प्रिक्षण प्रदान किया । अपने उदबोधन में पुलिस महानिरीक्षक पी.एस.गौतम ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्धेय सडक दुर्घटनाअें को रोकना एवं दुर्घटनाओं से मौतो की दर कम करना रहा है । जिसमें स्थानीय नागरिकों की सहभागिता अत्यंत आवयक है । जिससे पुलिस एवं आम जन के बीच सामन्जस्य एवं सौहार्द की भावना भी उत्पन्न होगी । साथ ही समितियों के द्वारा पुलिस को दी गई जानकारी पर तत्काल घायलों के लिए अन्य सुविधांए मुहैया कराई जा सकेगी  । इस हेतु ग्राम रक्षा /सडक सुरक्षा समितियों का ग्राम के स्थानीय युवाओं को लेकर गठन किया जा रहा है ।
वहीं अपने उदबोधन में पुलिस अधीक्षक मयंक श्रीवास्तव ने समिति के सभी युवाओं का धन्यवाद देते हुए कहा कि निचित ही समिति गठन को लेकर युवाओं में इस प्रकार के उत्साह से भविय में किसी प्रकार की दुघटनाओं मे घायलों को राहत मिल सकेगी । उन्होने बाइक सवारों को हेलमेट पहनने पर जोर दिया । ।
तहसीलदार महे ार्मा ने दुर्घटनाओं में घायलो एवं मृतक परिवार को दी जाने वाली प्रासनिक मदद की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सडक में वाहन चलाते व्यक्ति को नियमों का पालन करते हुए सावधानी पूर्वक अपने वाहन के चालन से दुघटनाओं पर रोक लग सकेगी ।
कार्यक्रम में गौरेला पेण्ड्रा एवं मरवाही की सभी समितियों के अध्यक्षों को पुलिस कप्तान द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । अपोलो एवं रेडक्रास के चिकित्सक डा.अमन ार्मा एवं डा.सक्सेना ने घायलों को तत्काल कैसे तत्कालिक प्राथमिक उपचार की मदद से जान बचाई जा सकती है । उसका डेमों दिखाकर प्रिक्षण दिया । साथ ही रेडक्रास द्वारा सभी समितियों को फस्टएड बाक्स भी प्रदाय किया गया । इस मौके पर अति.पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह ,अनुविभागीय अधीकारी अभिक सिंह ,एवं पेण्ड्रा ,मरवाही के थाना प्रभारी सहित गौरेला थाना के विलियम टोप्पों स्टाफ के साथ मौजूद रहे । ज्ञात हो कि अपने तरह का यह बिलासपुर जिले का पुलिस विभाग द्वारा किया पहला कार्यक्रम माना जा रहा है । जिसे लेकर स्थानीय ग्रामीण युवकों में भारी उत्साह है । कार्यक्रम का संचालन अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अभिक सिंह ने किया  ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed