विस् अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने पावन श्रावण मास के प्रथम सोमवार की प्रदेशवासियों को दी बधाई शुभकामनाएं

0

श्रावण सोमवार में भगवान शिव की पूजा और उपासना, होती हैं फलदायी – डॉ महंत

रायपुर,25 जुलाई 2021/ छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने श्रावण मास के प्रारंभ और प्रथम सोमवार के प्रारंभ होने पर  प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
विस् अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा कि, श्रावण का पहला सोमवार 26 जुलाई 2021 से प्रारंभ हो रहा है. श्रावण मास में सोमवार के दिन का विशेष महत्व है। श्रावण सोमवार में भगवान शिव की पूजा और उपासना करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
 विस् अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा कि, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  श्रावण माह में भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत ही फलदायी होता है, इसलिए श्रावण में लोग रुद्राभिषेक कराते हैं। श्रावण मास भगवान शिव की आराधना के लिए सबसे उत्तम माह माना जाता है। सोमवार के दिन भक्त मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर दूध, जल और बेलपत्र चढ़ाते हैं। कोरोना के चलते अनके देवधाम में इस वर्ष भक्त जल अर्पण नही कर सकेंगे। स्थानीय मंदिर में ही श्रावण सोमवार की पूजा अर्चना करेंगे. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त सच्चे दिल से श्रावण सोमवार व्रत करता है और भगवान शिव की विधिवत पूजा अर्चना करता है उस पर भोले शंकर भगवान शिव और मां पार्वती का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *