क्या करें साहब…..सरकार कह रही 14 साल बेमिसाल: लेकिन पहाड़ों के बीच खाई में बसा यह ग्राम विकास की बयार से आज भी है कोसो दूर:चेहरे बदले लेकिन नही बदली तस्वीर

0

JOGI EXPRESS

क्या करें साहब…….नेता चुनाव के समय आते जरूर है उसके बाद कभी दिखाई नही देते

सड़क बिजली पानी स्वास्थ्य एवं शिक्षा के मुहताज बने ग्रामीण, पहाड़ चढ़ने के बाद पहुचते है ग्राम पंचायत कार्यालय

बैकुण्ठपुर,अजय तिवारी । सोनहत विकासखंड सोनहत में एक ऐसा ग्राम भी है जो चारो ओर से पहाड़ो के बीच खाई में बसा है इस ग्राम के रहवासी पिछले कई वर्षों से अपने क्षेत्र में विकास की बाट जोह रहे है लेकिन अभी तक विकास की दशा में कोई खास पहल नही हो पाया है । आलम है कि अब यहां के रहवासी विकास एवं मूल भूत सुविधा के आभाव में कंुठित होकर अपनी नियती को कोसने लगे है। जी हां हम बात कर रहे है सोनहत विकासखंड के ग्राम मझगवां की जहां न तो सड़क न ही बिजली और न ही कोई स्वास्थ्य सुविधा ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया की ग्राम स्तर पर बिजली का विकल्प सौरा उर्जा का प्लांट भी अभी तक नही लगाया जा सका है जबकी प्लांट के लिए ग्रामीणों ने कई बार मांग किया था। प्लांट नही होने से रात्री में ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पानी लेने 2 किलोमीटर का सफर

ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया की ग्राम स्तर पर लगभग 5 हैंड पंप लगाए गए थे जिनमें से एक में सोलर संचालित पंप लगा हुआ है ग्रामीणों की माने तो सोलर संचालित हैंड पंप को छोड़ कर बाकी के सभी हैंड पंप खराब हो चुके है और ग्राम में घरों व मुहल्लों की दूरी ज्यादा होने के कारण ग्रामीण महिलाओं को सर पानी ढो कर एवं पुरूषों को कंधो पर पानी ढो कर लाना मजबूरी सा बन गया है। ग्रामीणों ने बताया की कई बार प्रशासन से हैंड पंप के सुधार के संबंध में मांग किया गया लेकिन अभी तक कोई पहल नही हो पाया है।

ग्रामीणों ने पहाड़ पर बनाया रास्ता

सड़क निर्माण के संबंध में कई बार मांग किए जाने के बाद भी कोई सकारात्मक पहल नही होने के कारण ग्रामीणों ने पहाड़ पर ही रास्ता बना लिया है हलाकी एक और रास्ता भी है लेकिन वह भी बहुत जर्जर है जिस पर चलना मुशकिल है। ग्रामीणों की माने तो जर्जर रास्ते पर चार पहिया वाहन ग्राम स्तर तक नही पहुच पाते महज ट्रैक्टर एवं अन्य बड़े पहिए वाले वाहन ही किसी तरह ग्राम स्तर पर पहुच पाते है। ग्रामीणों ने प्रशासन से लोलकी से मझगवां तक सुलभ पहुच मार्ग बनाए जाने की मांग किया है।

नही मिल रहा रोजगार

ग्रामीण महिलाओं ने जानकारी देते हुए बताया की काफी लंबे समय से ग्राम रोजगार गारंटी के तहत कार्य स्वीकृत नही हुआ है जिसके कारण उन्हे भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ग्रामीणों ने बताया की ग्राम के अंदर सड़के पूरी तरह जर्जर है जिसमें कम से कम मिटटी सड़क की अति आवश्यकता है साथ ही बताया की ग्राम के पुर्व स्थित नाले में पुलिया नही बनने से उन्हे भारी परेशानी है । बरसात के समय एवं रात मे खास कर काफी परेशानी होती है। ग्रामीणों ने वर्तमान में उक्त नाले में लकड़ीयों का  अस्थाई रपटा खुद की मेहनत से बनाया है लेकिन वह नाकाफी है उन्होने  नाले में पुलिया निर्माण कराए जाने की मांग प्रशासन से किया है।

राशन कार्ड लेने लंबी दूरी

कुछ ग्रामीणों ने बताया की उनका नाम राशन कार्ड सूचि से कट जाने के कारण उन्हे राशन नही मिल पा रहा है। साथ ही बताया की उन्हे पहाड़ चढ़ ग्राम कछाड़ी राशन लेने जाना पड़ता है जिसके कारण भारी परेशानी होती है। ग्रामीणों ने जनप्रतिनिधियों पर भी उदासीनता का आरोप लगाते हुए कहा की चुनाव समय वोट मांगने जन प्रतिनिधि जरूर आते है वादे भी करते है लेकिन चुनाव के बाद कोई भी हमारा हाल जानने नही आता है। इस बात से उन्हे काफी चिंता है ग्रामीणों ने बताया की वो मन ही मन चुनाव के बहिष्कार का भी मन बना रहे है।

हाथी प्रभावित क्षेत्र है मझगवां

मझगवां ग्राम हाथी प्रभावित क्षेत्र है इस ग्राम में अक्सर हाथियों की आवाजाही होती रहती है कई बार हाथियों के द्वारा ग्रामीणों के घरो एवं फसलों को नुकसान पहुचा दिया जाता है। एक ग्रामीण महिला ने बताया हाथियों के द्वारा उसका घर एवं फसलों को नुकसान पहुचाया गया था जिसकी क्षतिपुर्ति उसे एक साल बाद मिली वो इतनी कम राशी दी गई की उससे उसके नुकसान की भरपाई नही हो पायी। वहीं उक्त ग्राम की स्थिती पर ब्लाक कांग्रेस सोनहत के नेता लव प्रताप सिंह एवं पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने जानकारी देते हुए बताया की कुछ दिवस पुर्व ही उन्होने मझगवां ग्राम का दौरा किया था उन्होने बताया की ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर जल्द कलेक्टर कोरिया से मिल कर चर्चा करेगे साथ ही उनके समस्याओं के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

इनका कहना है:-

सरकार विकास के नाम पर जगह जगह 14 साल बेमिसाल का जश्न मना रही है फिर वनांचलों की ईतनी दुर्दशा क्यों है। लोग सड़क बिजली पानी को तरस रहे है। मैंने कछाड़ी पंचायत के 5 मुददों को लेकर सोनहत में बड़ा आंदोलन किया था जिसमें कुछ मांगे पूरी हुई लेकिन मझगवां में अभी तक सोलर लाईट प्लांट नही लगाया है। ग्राम स्तर तक सड़क लोगों को रोजगार एवं बिगड़े हैंड पंपो मेें सुधार कार्य की अति आवश्यकता है इसके लिए खुद जिला प्रशासन से चर्चा करूगां समस्याओं का निवारण नही होने की स्थिती में एक बार फिर आंदोलन किया जावेगा।

गुलाब कमरो

कांग्रेस उपाध्यक्ष कोरिया

मझगवां वाकई में दुर्गम क्षेत्र है यहां का पहुच मार्ग अत्यंत कठिन एवं जर्जर है। पहुच मार्ग में कई स्थानों पर पहाड़ एवं घाट कटिंग की आवश्यकता है इसके लिए जिला प्रशासन से चर्चा करूंगा। मझगवां के पुर्व स्थित नाले में रपटा भी जिला प्रशासन के माध्यम से स्वीकृत कराया गया है। ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण का पूरा प्रयास किया जावेगा।

देवेन्द्र तिवारी

जिला पंचायत सदस्य सोनहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *