प्रदेश में डायलिसिस मशीनों के भारी कमी, और सरकार एक साल से कर रही सिर्फ प्रयास: अमित जोगी

0

JOGI EXPRESS

 
स्वास्थ्य मंत्री का जवाब: शासकीय अस्पतालों में 92 डायलिसिस मशीनों की आवश्यकता, सिर्फ 20 उपलब्ध
– नवंबर 2016 में जोगी के प्रश्न पर मंत्री ने कहा था सरकार पी.पी.पी. मोड के माध्यम से कर रही डायलिसिस मशीनों की कमी को पूरी करने का प्रयास
मार्च 2017 में विधानसभा ने संकल्प भी पारित किया लेकिन अभी भी समस्या जस की तस 
– मरवाही के शासकीय अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों के 50% पद रिक्त, अन्य स्टाफ के 35% पद रिक्त 
 
रायपुर,  मरवाही विधायक अमित जोगी द्वारा पूछे गए प्रश्न के लिखित जवाब में स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने आज विधानसभा में बताया कि छत्तीसगढ़ के शासकीय अस्पतालों में 20 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध हैं जबकि 92 मशीनों की आवश्यकता है। मंत्री ने यह भी बताया कि डायलिसिस मशीनों की कमी को पूरी करने के लिए कुछ अस्पतालों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से और कुछ में स्वयं की मशीनों से डायलिसिस सुविधा प्रदान किये जाने की योजना है। गौरतलब है कि अमित जोगी ने विधानसभा के नवंबर २०१६ के शीतकालीन सत्र में भी शासकीय अस्पतालों में डायलिसिस मशीनों की कमी के विषय को उठाया था। तब स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था की शासकीय अस्पतालों में 12 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध हैं जबकि 84 मशीनों की आवश्यकता है। इस कमी को पूरा करने के लिए पी.पी.पी. मोड पर डायलिसिस केंद्र संचालित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके बाद मार्च २०१७ के बजट सत्र में विधानसभा में छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय जिला अस्पतालों में रियायती दर पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध किये जाने का अशासकीय संकल्प भी पारित हुआ था। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी इस समस्या पर स्वास्थ्य मंत्री का वही का वही जवाब फिर से विधानसभा में आया है और मरीजों की परेशानी जस की तस बनी हुई है।
अमित जोगी के अन्य प्रश्न के लिखित जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मरवाही विधानसभा के शासकीय अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में 50% डॉक्टरों के पद रिक्त हैं जबकि अन्य स्टाफ के 35% पद रिक्त हैं। मरवाही में शासकीय अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों के 35 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 17 पद रिक्त हैं। अन्य स्टाफ के 364 पद स्वीकृत हैं जिनमें से 129 पद रिक्त हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed